सूरत और चेन्नई के बीच बनेगा नया एक्सप्रेस हाइवे, केंद्र सरकार ने दी अनुमति

सूरत और चेन्नई के बीच बनेगा नया एक्सप्रेस हाइवे, केंद्र सरकार ने दी अनुमति

महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश होकर तमिलनाडु पहुंचेगा नया हाइवे, कम होगा 100 किलोमीटर का अंतर

विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों में से एक सूरत की विकास की रफ्तार और भी तेज करने के लिए एक नया कदम लिया जा रहा है। सरकार द्वारा सूरत से चेन्नई तक का एक सीधा एक्सप्रेस बनाने की घोषणा कर दी गई है और इसका डीपीआर बनाने का कांट्रैक्ट भी दे दिया गया है। लगभग 50 हजार करोड़ के खर्च पर बनने वाला यह रोड अब सूरत को सीधा चेन्नई को जोड़ेगा। इसके साथ ही सूरत अब चारों महानगर दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता और चेन्नई के साथ जमीन मार्ग से जुड़ जाएगा। 
केंद्र सरकार के भारतमाला परियोजना के अंतर्गत इस योजना की नींव रखी जा रही है। सूरत-चेन्नई नेशनल कॉरीडोर नाम से पहचाने जाने वाला यह नेशनल हाइवे कुल 1461 किलोमीटर का होगा। नए बनने वाले हाइवे के कारण सूरत और चेन्नई के बीच का 100 किलोमीटर का अंतर कम हो जाएगा। नया बनने वाला यह एक्सप्रेस महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश होकर तमिलनाडु पहुंचेगा। हालांकि इसके लिए सूरत से नासिक के लिए इस्तेमाल होने वाले किसी भी हाइवे का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। सूरत से नवसारी और धरमपुर से नासिक तक यह एक्सप्रेस खेतों में से होकर गुजरेगा। जिसके लिए अभी सर्वे हो रहा है। 
बता दे की सूरत से गुजरने वाला नेशन हाइवे नंबर 48 से सूरत मुंबई और दिल्ली से जुड़ता है। आने वाले समय में वडोदरा और मुंबई के एक्सप्रेस वे को भी सूरत से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सूरत से जुड़ा हुआ नेशनल हाइवे नंबर 53 सीधा कलकत्ता जाता है। नए बनने वाले इस रूट से सूरत को दक्षिण भारत को जोड़ता हुआ एक नया रूट ही सूरतवासियों को मिलेगा। 
बता दे की सूरत और चेन्नई के बीच का बिजनेस संबंध भी काफी पुराना है। नये बनने वाले इस रूट से सूरत से महाराष्ट्र और दक्षिण भारत तक ब्व्यपार बढ़ाया जा सकेगा। अभी तक अधिकतर ट्रक चेन्नई से मुंबई पहुँचने के लिए कर्नाटक से होकर गुजरते थे। पर नए रूट के बनने से ट्रकचालकों को भी 100 से 120 किलोमीटर की दूरी कम काटनी पड़ेगी। इसके अलावा वह रास्ता मात्र 2 लेन का है, इस लिए ट्रक चालक भी वह रास्ता अधिक पसंद नहीं करते। पर नया रोड बनने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी। 



Tags: NHAI