कोविशिल्ड वैक्सीन के दो डोज़ के बीच 2 से 3 माह का अंतर रखने से बढ़ती है प्रभावकता

कोविशिल्ड वैक्सीन के दो डोज़ के बीच 2 से 3 माह का अंतर रखने से बढ़ती है प्रभावकता

कोविशिल्ड वेक्सीन के दो डोज के बीच २ से ३ महिने का अंतर रखने से उसकी प्रभावता बढती है ऐसा संशोधकों ने दावा किया है क्यों की अभी दोनो डोज लेने के बावजुद भी कई लोग पुनः संक्रमित हो रहे है।

देश में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण अपने चरम पर आ चुका है। प्रतिदिन संक्रमित मामलों की संख्या लाख को पार कर चुकी है।हालांकि देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी तेजी के साथ शुरू है। लेकिन कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद भी कई लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना वैक्सीन की प्रभावशीलता पर सवाल उठाया जा रहा है। इस बात पर सरकार वैक्सीन की दो खुराक के बीच एक महीने के अंतर को दो महीने तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि कोविशिल्ड वैक्सीन की दोनों खुराक के बीच अगर ढाई से तीन महीने का अंतराल रखा जाता हैं तो इसका प्रभाव 90 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाता हैं। साथ ही द लीजेंड पत्रिका ने भी दावा किया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से एस्ट्राजेनेका ने जो वैक्सीन विकसित की है अगर एक महीने के भीतर दो खुराक ली जाए तो इसका 70 प्रतिशत तक प्रभाव पड़ता है।
परिक्षण में सामने आया परिणाम
जानकारी के अनुसार अदार पूनावाला ने कहा कि एक परीक्षण में दोनों खुराक के बीच 1 महीने का अंतर था। इस परीक्षण में टीका 60-70 प्रतिशत प्रभावी था। दूसरे परीक्षण में लोगों को 2 से 3 महीने के बीच वैक्सीन की दोनों खुराक दी गई। दो से तीन महीने के लिए दिया जाने वाला टीका 90 प्रतिशत प्रभावी था। अदार पूनावाला ने आगे कहा कि यदि आप अन्य टीकों के परिणामों को देखते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि जितना अधिक समय आप दोनों टीकों की खुराक लेंगे, वैक्सीन उतना ही अधिक प्रभावी होगा।
आपको बता दें कि सरकार ने पिछले महीने कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच एक महीने के अंतराल को बढ़ाकर आठ सप्ताह करने का फैसला किया है। यह निर्णय राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सलाह पर लिया गया था। यही बात अन्य देशों में एक ही वैक्सीन की दूसरी खुराक 6 सप्ताह से अधिक के अंतराल पर लेने पर भी सामने आई है। हालांकि इसके अलावा अदार पूनावाला ने यह भी कहा कि कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खुराक लेने के एक महीने के भीतर प्रतिरक्षा बढ़ जाती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को मास्क पहनना चाहिए और टीका की दूसरी खुराक लेने के बाद भी सामाजिक दुरी के नियमों का पालन करना चाहिए।
Tags: