सूरत में कारखाने से 17 बालमजदुरों को मुक्त किया गया

सूरत में कारखाने से 17 बालमजदुरों को मुक्त किया गया

पांडेसरा जीआईडीसी स्थित कारखाने में छापा मारकर १७ बाल श्रमिकों को मुक्त करने के साथ तीन कारखाना संचालकों को गिरफ्तार किया गया।

तीन कारखाना मालिक गिरफ्तार, चार को वोन्टेड घो‌षित किया
सूरत शहर के पांडेसरा जीआईडीसी स्थित लोटस क्रिएशन कारखाने में एन्टी ह्युमन ट्राफिकिंग युनिटी (एएचटीयु) ने छापा मारकर 17 बालमजदुरों को मुक्त करने के साथ 3 कारखाना मालिकों को गिरफ्तार किया है और 4 को वोन्टेड घोषित किया। 
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एएचटीयु को सूचना मिली थी की पांडेसरा जीआईडीसी में लोटस क्रिएशन कारखाने में शेठ और संचालक द्वारा बालकों से मजदुरी करायी जा रही है। इस सूचना के आधार पर एएचटीयु के पीआई जी.एच.पटेल ने वर्क आऊट करके अपने स्टाफ के साथ छापा मारा थआ। चार मंजिल के कारखाने में बालमजदुरी करते 17 बच्चों को छापे के दौरान मुक्त कराया गया। प्राथमिक पुछताछ में पता लगा की कारखाना मालिक और संचालक बच्चो को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मजदुरी करके उनका शारीरीक शोषण करते थे और उन्हे कम मजदुरी देते थे। चार मंजिल के कारखाने में अलग अलग पार्टीशन करके कारखाना चलाया जाता था। पुलिस ने छापे के दौरान सुनिल राजकुमार मोर्या निवासी बमरोली शांतानगर, विष्णु रघुनाथ दत्त निवासी ज्योतिनगर पांडेसरा, नाझीम अली रूझन अली मंजुरी निवासी ज्योतिनगर पांडेसरा को कारखाने में बालमजदुरी के आरोप में गिरफ्तार किया। जबकी राजकुमार हंसराज दुबे निवासी निलकंठ पार्क डिंडोली, मोहमंद अली मंजुरलअली शेख निवासी आशानगर उन पाटीया, दादाराव सुखदेवराव हिरे निवासी संजयनगर लिंबायत और किरन शंकर निवासी आकाश पृथ्वी एपार्टमेन्ट वडोदगांव को वोन्टेड घोषित किया है। 
Tags: