कड़ाके की सर्दी से कंपकांपाया उत्तर भारत, माइनस 14.9 पहुंचा कारगिल का पारा


कड़ाके की सर्दी के चलते उत्तर भारत में ठंड के कहर से लोगों की कंपकपी बंध गई है। बुधवार को पहाड़ों पर हाड़ कंपा देने वाली ठंड रही।
Photo/Twitter

नई दिल्ली । कड़ाके की सर्दी के चलते उत्तर भारत में ठंड के कहर से लोगों की कंपकपी बंध गई है। बुधवार को पहाड़ों पर हाड़ कंपा देने वाली ठंड रही। कश्मीर घाटी के लगभग सभी इलाकों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है। लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कारगिल का न्यूनतम तापमान माइनस 14.9 डिग्री, पहलगाम का माइनस 8.4 डिग्री, गुलमर्ग का माइनस 4.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। माता वैष्णो देवी आधार शिविर कटरा का न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री रहा। खेतों में फसलों पर बर्फ जम गई है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पंजाब और हरियाणा में शीतलहर चल रही है। दिल्ली में शिमला से भी ज्यादा ठंड पड़ रही है। दिल्ली में बुधवार को तापमान 5.2 डिग्री तक पहुंच गया। यहां पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोग काफी परेशान हैं। पहाड़ों में बर्फबारी के कारण यहां काफी ज्यादा सर्दी पड़ रही है। दिल्ली में ठंड बढ़ने से सबसे ज्यादा परेशानी खुले आसमान के नीचे सोने वाले लोगों को हो रही है। दिल्ली में ठिठुरन भरी सर्दी के बारे में मौमस विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया, बुधवार सुबह साढे़ आठ बजे न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Photo/Twitter

उत्तराखंड के 11 शहरों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से भी कम चल रहा है। तीन दिन से अल्मोड़ा में तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। बुधवार को भी अल्मोड़ा उत्तराखंड में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 3.1 डिग्री नीचे रहा। प्रदेश में गुरुवार से शीतलहर चल सकती है। यहां मौसम विभाग के अनुसार 25 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा, जिससे यहां व्हाइट क्रिसमस होने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। लाहुल-स्पीति जिला मुख्यालय केलंग का तापमान माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Photo/twitter

भोपाल सहित मध्य प्रदेश के अनेक जिले ठिठुर रहे हैं। बुधवार को भोपाल, खजुराहो, बैतूल, रतलाम, उज्जैन, दतिया में शीतलहर का प्रभाव रहा। पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान दो डिग्री, खजुराहो में तीन, दतिया में चार, ग्वालियर में 4.4, बैतूल में 4.5 दर्ज किया गया। पंजाब में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा। यहा न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री रहा। फरीदकोट में न्यूनतम तापमान 2।.5 डिग्री, बठिंडा में तीन, अमृतसर में 3.6, हलवारा में 4.8, लुधियाना में चार डिग्री सेल्सियस रहा। हरियाणा का नारनौल 2.3 डिग्री के साथ सबसे सर्द रहा।
चमोली जिले के पर्यटन स्थल इन दिनों पर्यटकों की सैरगाह बने हुए हैं। खुले मौसम के बीच बर्फ से ढकी चोटियों के दीदार को बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। चमोली जिला हिमाच्छादित पहाड़ियों की गोद में बसा हुआ है। यहां नंदा देवी पर्वत, कामेट पर्वत व त्रिशूल पर्वत अपनी सुंदरता के लिए विख्यात हैं। इसके अलावा नंदा घुंघटी, हाथी पर्वत, गौरी पर्वत, नीलकंठ, स्लीपिंग ब्यूटी, रतावन, अभिगामिन, माणा पीक, मुकुट पर्वत, दूनागिरी, सरस्वती पर्वत, मंदिर पर्वत, ग्यालढुंग व रोंती पर्वत समेत कई पर्वत श्रृंखलाएं भी यहां मौजूद हैं।

– ईएमएस