और विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता को देख चैन्नई-दिल्ली फ्लाइट तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज ऊठी! (Video)


अभिनंदन के माता-पिता का हवाई जहाज के भीतर ही यात्रियों ने किया जोरदार ‘अभिनंदन’!

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान आज शुक्रवार को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट रहे हैं। आज दोपहर बाद पाकिस्तान अभिनंदन को अमृतसर के पास भारत-पाक सीमा पर वाघा बोर्डर पर भारत को सुपुर्द करेंगे। सारा देश इस सुखद घड़ी का इंतजार कर रहा है।

लेकिन स्वाभाविक रूप से अभिनंदन का सर्वाधिक इंतजार उनके परिवारजनों को होगा। इसीलिये गुरुवार की आधी रात अभिनंदन के माता-पिता चैन्नई से फ्लाईट के मारफत अमृतसर वाया दिल्ली के लिये रवाना हुए। दोनों जब चैन्नई से फ्लाईट में रवाना हुए तो साथी यात्रियों को पता नहीं था, कि उनके साथ कौन सफर कर रहा है। लेकिन दिल्ली पहुंचते-पहुंचते जब यात्रियों को पता चला कि भारत के जांबाज सिपाही अभिनंदन वर्धमान के माता-पिता उनके साथ ही सफर कर रहे हैं, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

 

जब फ्लाईट राज को ढाई बजे दिल्ली पहुंची तो सभी यात्रियों ने अपनी सीट पर खड़े होकर सबसे पहले अभिनंदन के माता-पिता को फ्लाईट से उतरने के लिये रास्ता दिया और पूरी फ्लाईट तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजती रही। साथी यात्रियों की भावनाओं की कद्र करते हुए दोनों सबका अभिवादन स्वीकार करते हुए मुस्कुराते हुए विमान से उतरे। एयरपोर्ट पर भी लगभग ऐसा ही आनंदमय नजारा देखने को मिला। दोनों नई दिल्ली से कनेक्टींग फ्लाईट से अमृतसर के लिये रवाना हो गये हैं।

आज दोपहर वाघा बोर्डर पर अपने बेटे का स्वागत करने दोनों ही पहुंचेंगे। भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधि मंडल भी वाघा बोर्डर जायेगा। उधर वाघा बोर्डर पर जाने के उत्सुक लोगों की भी कमी नहीं है। इसमें कोई दोराय नहीं कि आज वाघा बोर्डर पर अभिनंदन के स्वागत का नजारा देखने लायक होगा।

गौरतलब है कि गुरुवार को दोपहर पाकिस्तान की संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनंदन को ‌बिना शर्त रिहा करने का एलान किया था। यद्यपि इससे पूर्व पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने अभिनंदन की रिहाई के लिये कुछ शर्तें लगाई थी जिसे भारत ने सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि हमारे जवान की रिहाई में किसी प्रकार की सौदेबाजी का अवकाश नहीं है।

याद रहे कि पाकिस्तानी लड़ाकू हवाई जहाज एफ-१६ के साथ हवाई संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने उक्त विमान को मार गिराया था। इसी दौरान उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें ऐहतियातन विमान से इजेक्ट करना पड़ा। वे दुर्भाग्यवश पीओके में पहुंच गये और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। हालांकि उसके बाद पाकिस्तान में उनके बिताये कुछ घंटों में उनके बहादुर तेवरों के वीडियो सोशल मी‌डिया में वायरल हुए हैं, उसके बाद तो विंग कमांडर अभिनंदन के सब लोग कायल हो गये हैं।