विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी की दुआ कर रहे लोग


नेशनल डेस्क। आतंकियों के ठिकानों पर एक्शन के दूसरे ही दिन बुधवार सुबह पड़ोसी मुल्क ने भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की नाकाम कोशिश की। जवाबी कार्रवाई में भारत ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को तो मार गिराया लेकिन ऑपरेशन के दौरान देश का एक जेट भी नष्ट हो गया और एक पायलट लापता हो गया।

बाद में सोशल मीडिया और पाकिस्तान की तरफ से कई तस्वीरें और विडियो जारी किए गए हैं, जिसमें भारतीय पायलट को पकड़ने का दावा किया गया। पाकिस्तानी सेना ने 46 सेकेंड का एक विडियों भी जारी किया है, जिसमें एक शख्स की आंख पर पट्टी बंधी है और वह दावा कर रहा है कि वह भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर अभिनंदन है।

दोपहर बाद भारतीय विदेश मंत्रालय की प्रेस ब्रिफिंग में भारतीय पायलट के लापता होने की पुष्टि की गई। शाम होते-होते यह तय हो गया कि लापता पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की हैं, जो पाकिस्तान के कब्जे में हैं और जिनकी तस्वीरें और विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

राजनेताओं से लेकर बॉलीवुड सितारों ने अभिनंदन की वापसी को लेकर किये ट्वीट

जैसे-जैसे विंग कमांडर के तस्वीरें वायरल होने लगीं, लोगों उनकी सुरक्षित वापसी की उम्मीद और प्रार्थना करने लगे। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भी ट्वीट करके उनकी सुरक्षा और जल्द वापसी की उम्मीद जताई।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उनकी जल्द वापसी की कामना की। वहीं नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से मांग की कि क्यों ने वे स्वयं आगे आकर विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप कर क्रेडिट लें।

वहीं भारतीय यह कामना भी कर रहे हैं कि पाकिस्तान जिनिवा कन्वेनशन का पालन करते हुए युद्घ-बंदियों के साथ अनुकूल व्यवहार करेगा।

बता दें कि सोशल मीडिया पर और खास कर पाकिस्तानी खेमे में भी बड़ी संख्या में लोग इस बात की वकालत कर रहे हैं कि भारतीय पायलट के साथ सभ्य व्यवहार पेश कर पाकिस्तान को मिसाल कायम करनी चाहिये। इस प्रकार की सकारात्मक आवाज का बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर और सुष्मिता सेन ने भी ट्वीट करके स्वागत किया।

https://twitter.com/thesushmitasen/status/1100731218235138048

पूर्व एयर चीफ मार्शल कहा, उम्मीद है पाकिस्तान कोई मूर्खता नहीं करेगा

इस मामले में पूर्व एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने कहा कि इस तरह के जंग के हालात में यह एक कोलैटरल डैमेज है और उम्मीद है कि पाकिस्तान कोई मूर्खता नहीं करेगा। राहा ने कहा कि युद्ध बंदी के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून हैं, जिसका हम पालन करते हैं। लेकिन हमारा पड़ोसी हर समय जेनेवा कन्वेंशन के कानून को नहीं मानता है।

हालांकि पूर्व एयर चीफ ने यह भी कहा, ‘लेकिन, मुझे नहीं लगता कि इस समय वे (पाकिस्तान) कोई मूर्खता करेगा, क्योंकि पूरा अंतरराष्ट्रीय समुदाय देख रहा है। और अगर वे ऐसा कुछ करते हैं तो उन्हें हमारी तरफ से काफी भयानक जवाब मिलेगा। भारतीय वायुसेना के पूर्व शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि कूटनीति चैनल के जरिए हालात जल्द सुधार होगा और शांति कायम होगी क्योंकि हम जंग नहीं चाहते हैं।’

अभिनंदन का पूरा परिवार इंडियन एयर फोर्स में

बता दें कि पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का पूरा परिवार ही एयर फोर्स से जुड़ा हुआ रहा है। अभिनंदन के पिता रिटायर्ड मार्शल सिम्हाकुट्टी वर्तमान ऐयर फोर्स की पूर्वी कमांड के प्रमुख रह चुके हैं। वे कारगिल जंग के दौरान ग्वालियर एयरबेस के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर थे। उनकी पत्नी तन्वी मरवाहा एयर फोर्स में स्क्वॉड्रन लीडर रह चुकी हैं। १५ साल की सर्विस के बाद हेलीकॉपटर पायलट के तौर पर रिटायर हुई तन्वी मरवाह आईआईएम, अहमदाबाद से आर्म्ड फोर्सेज का एग्जीक्यूटीव का कोर्स कर चुकी हैं और वर्तमान में बेंगलुरु में रिलायंस जिओ की डीजीएम हैं।