वैष्णो देवी में घोड़े, पिट्ठू व पालकी सेवा का किराया 70 फीसदी बढ़ा


श्री माता वैष्णो देवी के धाम में रियासी जिला प्रशासन ने घोड़े, पिट्ठू व पालकी सेवा के किराए में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है।
Photo/Twitter

जम्मू । श्री माता वैष्णो देवी के धाम में रियासी जिला प्रशासन ने घोड़े, पिट्ठू व पालकी सेवा के किराए में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। इसके तहत अब आधार शिविर कटरा से पवित्र भवन तक घोड़े का किराया 1200 रुपए हो गया है। इसके अलावा यात्रियों को कांट्रैक्टर, वेल्फेयर, सर्विस चार्ज एवं जीएसटी सहित करीब 50 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे, जबकि कटड़ा से सांझी छत तक हैलीकॉप्टर का किराया 1045 रुपए है। इस प्रकार माता के भक्तों के लिए घोड़े की सवारी हैलीकॉप्टर से महंगी जरूर साबित होगी, लेकिन माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने इस यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए कई प्रबंध किए हैं।

इसके तहत घोड़े, पिट्ठू एवं पालकी पर यात्रा करने वाले भक्तों को बोर्ड द्वारा हैल्मेट, एल्बो एवं नी-गार्ड आदि उपलब्ध करवाए जाएंगे और प्री-पेड की सुविधा प्रदान की जाएगी। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिमरनदीप सिंह ने बताया कटरा एवं पवित्र भवन-भैरों घाटी के बीच ट्रैक पर घोड़े से गिर कर यात्रियों को गंभीर चोटें लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं, इसलिए बोर्ड ने घोड़े, पिट्ठू एवं पालकी के जरिए यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को उच्च गुणवत्ता के हैल्मेट, एल्बो व नी-गार्ड उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। इस हैल्मेट की नियमित तौर पर सफाई भी की जाएगी, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या पैदा न हो।

– ईएमएस