UPSC परिणाम आए बाहर, जानें क्या कह रहें है टॉपर्स


(Photo Credit : Youtube.com)

शुक्रवार को UPSC की अंतिम परिक्षा का परिणाम घोषित किया गया। आईआईटी बोम्बे से बी.टैक की पढ़ाई करने वाले कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा परिक्षा(UPSC) में टॉप किया। इसके अलावा सृष्टि जयंत देशमुख ने पांचवा स्थान प्राप्त‌ किया तथा महिला विद्यार्थीयों में टॉप किया है। इस पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने उन्हे ट्वीटर पर बधाई भी दी।

राजस्थान के कनिष्क अनुसूचित जाति से संबध रखते हैं। उन्होने ऑप्शनल विषय में गणित लिया था। कनिष्क ने कम्पयुटर साइंस में बी.टैक कर रखी है। कनिष्क से किये गए इंटरव्यू में उन्होने बताया कि वे वैसे 8 घंटे तथा परिक्षा के नजदी क आने पर ज्यादा पढ़ते थे। उन्होने ये भी बताया बतौर प्रथम रैंकर लोग उनसे उम्मीद करेंगे कि वे अच्छे एडमिनिस्ट्रेटर बन पाएंगे तथा उनकी खुदकि कोशिश भी यही रहेगी। उन्होने तैयारी कर रहे उन्य विद्यार्थीयों को यह सलाह दी की आप किसीको अन्धाधून फॉलो ना करें क्योंकि किसीके पास परिक्षा पास करने की कोई जड़ी बूटी नहीं है। हर इंसान की खुदकि शक्ति तथा खुद कि कमियां होती है, इंसान को उन्हीके हिंसाब से अपनी तैयारियां प्लान करनी चाहिए।

 

UPSC ने एक घोषणा के माध्यम से बताया, आयोग ने IAS, IPS, IFS जैसे पदों के लिए कुल 759 उम्मीदवारों का नाम ज़ाहिर किया है। जिसमें से 577 पुरुष तथा 182 म‌िहलाएं है।

महिला विद्यार्थीयों में सृष्टी देशमुख टॉप पर रही। सृष्टी राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय, भोपाल से बी.ई.(केमिलकल इंजिनियरिंग) की पढ़ाई कर चुकी हैं। सृष्टी से हुई बार्तालात में उन्होने बताया कि जब उन्हे पता चला कि वे 5वें रैंक पर आई हैं तो वे खुश हुईं पर जब उन्हे पता चला कि वे महिला टॉपर हैं तो वे थोड़ी निराश हुई क्योंकि पिछले कई वर्ष से देखा जा रहा है कि महिला टॉपर भी टॉप 3 में शामिल होती है पर इस बार 5वां क्रमांक तो उन्होने कहा जब मैं महिलाओं को रिप्रेज़ैन्ट कर रही हूं तो मुझे थोड़ और अच्छा करना चाहिए था। पहले हि अटैम्प्ट में क्लियर करने वाली सृष्टी ने कहा जो भी लोग इस पड़ाव तक पहोंचते हैं वे सब काफी काबिल होते हैं बस 19-20 का ही फर्क रह जाता है। उन्होने सभी को ये सुझाव दिया कि कम पढ़ें चाहें ज़्यादा पढ़ें पर पढ़ें निरंतर, निरंतरता बरकरार रखें।

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=b2FuqPB08Bg]

युपीएससी सिविल सर्विसेज़ 2018 का परिणाम की सूची देखने के लिए यहॉ क्लिक करें।