उप्र : रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे, 6 की मौत


(Photo: IANS)

लखनऊ| उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन और नौ डिब्बे पटरी से उतर जाने की घटना में छह लोगों की मौत हो गई। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मृतकों के परिवारों के लिए पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

एक्सप्रेस ट्रेन पश्चिम बंगाल के मालदा से दिल्ली जा रही थी।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

(Photo: IANS)

मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि डिब्बों में दो और लोग फंसे हुए हैं।

गोयल ने बयान में कहा, “मैंने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं, जिसे उत्तरी क्षेत्र के रेल सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) करेंगे।”

पुलिस ने बताया कि रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास सुबह 6.05 बजे न्यू फरक्का एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। इस घटना में 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से नौ गंभीर रूप से घायल हैं। सभी घायलों को राय बरेली के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

(Photo: IANS)

घटना पर शोक जताते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि वह रेल प्रशासन से संपर्क में हैं और अधिकारियों को प्रभावी तरीके से राहत एवं बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश्वर चौबे घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

अभी तक इस घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

अधिकारी ने कहा कि इलाहाबाद और वाराणसी की राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) टीमों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है। लखनऊ से एक एनडीआरएफ टीम की जल्द पहुंचने की उम्मीद है।

इस घटना के बाद 13 ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है।

मोदी व राहुल ने ट्रेन दुर्घटना में हुई मौतों पर शोक जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुई ट्रेन दुर्घटना में मारे गए यात्रियों के प्रति शोक जताया। न्यू फरक्का एक्सप्रेस बुधवार सुबह 6.05 बजे रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई। इस घटना में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 60 से ज्यादा घायल हो गए।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “रायबरेली में एक रेल दुर्घटना में हुई मौतों से व्यथित हूं। शोकग्रस्त परिवारों के प्रति संवेदना और घायलों के जल्द ठीक होने के लिए प्रार्थना करता हूं। उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे और एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा राहत बल) घटनास्थल पर सभी संभावित सहायता सुनिश्चित कर रहे हैं।”

राहुल गांधी ने अपने शोक संदेश में कहा कि वह दुर्घटना में हुई मौतों से दुखी हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

(Photo: IANS)

राहुल ने फेसबुक पोस्ट में कहा, “मैं न्यू फरक्का एक्सप्रेस के दुर्घटना का शिकार होने से हैरान और व्यथित हूं। मैं उन लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता और प्रार्थना करता हूं जिन्होंने दुर्घटना में अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है।”

उन्होंने कहा, “मुझे आशा है कि सरकार बचाव और राहत अभियान के लिए सभी संभव कदम उठाएगी और ट्रेन दुर्घटना में घायल लोगों को उचित देखभाल भी मुहैया कराएगी।”

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजे की घोषणा की है। उन्होंेने गंभीर रूप से घायल हुए यात्रियों के लिए एक लाख रुपये की और घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये मुआवजे की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मारे गए लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

रायबरेली ट्रेन हादसे से नीतीश दुखी, की मुआवजे की घोषणा

(Photo: IANS)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश में रायबरेली के पास हुए रेल हादसे में छह लोगों की मौत हो जाने पर दुख जताते हुए बिहार के रहनेवाले मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है। एक अधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने राज्य रेल मुख्यालय, आपदा प्रबंधन विभाग और संबंधित जिला प्रशसन को निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश प्रशासन से संपर्क कर राहत कार्य और घायलों के समुचित इलाज सुनिश्चित कराएं। इस घटना में मुंगेर जिले के पांच और किशनगंज जिले के एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

उल्लेखनीय है कि रायबरेली के पास हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह न्यू फरक्का एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। न्यू फरक्का एक्सप्रेस के इंजन सहित नौ डिब्बे पटरी से उतर गए।

–आईएएनएस