अमेरिका यात्रा के दौरान ट्रंप ने उड़ाया था पीएम मोदी का मजाक


वाशिंगटन (ईएमएस)। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनका मजाक उड़ाया था। ट्रंप के एक सहयोगी ने जब उन्हें बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई सालों से अपनी पत्नी के साथ नहीं रह रहे हैं, तो ट्रंप ने मजाक में कहा था कि वह उनके लिए मैचमेकर (जोड़ी बनाने वाला) बन सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल अमेरिका की यात्रा की थी। इस दौरान जब अमेरिकी राष्ट्रपति को उनके कर्मचारियों ने बताया कि मोदी अपनी पत्नी को बैठक में नहीं लाएंगे, तो उन्होंने मजाक किया , “आह, मुझे लगता है कि मैं किसी के साथ उनकी जोड़ी बैठा सकता हूं।”

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप को भारत के पड़ोसी देशों के बारे में भी पूरी जानकारी नहीं थी और उन्होंने उन्हें गलत नामों से पुकारा। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैठक की तैयारी के लिए दक्षिण एशिया के मानचित्र का अध्य्यन करते समय ट्रंप ने नेपाल को ‘निप्पल’ और भूटान को ‘बटन’ कहा था। ट्रंप को यह भी नहीं पता था कि इन दो देशों का अस्तित्व भी है। एक सूत्र ने पॉलिटिको को बताया कि उन्हें पता नहीं था कि यह क्या है। उन्होंने सोचा कि यह भी भारत का हिस्सा हैं। उन्हें यह भी नहीं पता था कि इन देशों के बीच क्या समस्या हैं।

मोदी के लिए जोड़ी ढूढ़ना ट्रंप का अकेला मजाक नहीं है। अफगानिस्तान में अमेरिका की पॉलिसी पर बात करते हुए उन्होंने मोदी की नकल उतारने के लिए भारतीय उच्चारण का इस्तेमाल किया था। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक ट्रंप को भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की नकल करने और भारतीय उच्चारण का प्रयोग करने के लिए जाना जाता है। गौरतलब है कि व्यापार में संघर्ष, ईरान से तेल आयात को लेकर अमेरिका की धमकी और रूस से रक्षा डील के कारण पिछले कुछ समय से भारत और अमेरिका के रिश्ते तनावपूर्ण चल रहे हैं। अमेरिका ने बिना कोई कारण बताए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ राजनयिक वार्ता स्थगित कर दी थी। अब यह वार्ता 6 सितंबर के लिए निर्धारित की गई है। मोदी ने 26 जनवरी को भारत की गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होने के लिए ट्रंप को आमंत्रित किया है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने अब तक इसे स्वीकार नहीं किया है।