दो घंटों तक ताज की खूबसूरती को निहारने वाले हैं ट्रंप और मेलानिया


आगरा (ईएमएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर सबकी उत्सुकता बनी हुई है। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप आगरा सिर्फ दो घंटों के लिए आएंगे। लेकिन इस दौरान वे ताजमहल की खूबसूरती तकरीबन एक घंटे तक निहारने वाले है।

जानकारी के मुताबिक ट्रंप का एयरफोर्स वन विमान सोमवार शाम 4:45 पर खेरिया हवाई अड्डे पर उतरेगा,जहां उनका यूपी के मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उनका स्वागत करने वाले है। यहां से राष्ट्रपति ट्रंप का काफिला होटल अमर विलास के लिए रवाना होगा। जिसके ट्रंप और मेलानिया गोल्फ कार्ट से शाम 5.15 बजे ताजमहल पहुंचने वाले है।

ताज में ट्रंप और मेलानिया पूर्वी गेट से प्रवेश करेगा। ताज में तीन गेट हैं। तीनों गेट लाल पत्थर के बने हैं। ट्रंप, मेलानिया ताज के अंदर वाहन से जाएंगे। वे जिलूखाना या फोरकोर्ट में उतरने वाले है।

ये रॉयल गेट के ठीक सामने हैं। यहां वर्ष 2000 से पहले तक आम लोगों को भी वाहन ले जाने की अनुमति थी और 1980 तक वाहनों की पार्किंग यहीं होती थी। जिलूखाना में चारों ओर 128 कमरे बने हैं। फोरकोर्ट के बाद ट्रंप और मेलानिया ताज के मुख्य प्रवेश द्वार में प्रवेश करेगा। रॉयल गेट में प्रवेश करते ही दंपति को ताज की पहली झलक मिलेगी। लाल पत्थरों के साथ सफेद संगमरमर से बना यह गेट दक्षिणी दिशा में है। ताजमहल की लंबाई 151 फुट तथा चौड़ाई 117 फुट है। यह 100 फुट ऊंचा है। इसके ऊपर 22 छोटे गुंबद बने हैं।

कहा जाता है कि इन 22 गुंबदों के कारण ही ताज के निर्माण में 22 साल लगे। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने 1961 में अपने पति प्रिंस फिलिप के साथ इसी सीट पर बैठकर फोटो खिंचवाई थी। लेकिन इस सीट का नाम 1992 में ब्रिटेन की शाही परिवार की राजकुमारी डायना के इस पर बैठकर फोटो खिंचवाने से पड़ा।