बदलेगा एक से दस रुपए तक के सिक्कों का आकार-प्रकार, 20 रुपए का आएगा नया सिक्का


20 रुपए का सिक्का या फिर नोट? क्या बेहतर होगा? लंबे विचार मंथन के बाद 20 रुपए का सिक्का जारी करने का निर्णय लिया गया।
Photo/Twitter

कानपुर। 20 रुपए का सिक्का या फिर नोट? क्या बेहतर होगा? लंबे विचार मंथन के बाद 20 रुपए का सिक्का जारी करने का निर्णय लिया गया। सरकार जल्दी ही 20 रुपए के नोट की जगह बीस रुपए मूल्य का नया सिक्का जारी करेगी। यही नहीं, भारत सरकार एक से लेकर दस रुपए तक के सभी सिक्कों का कलेवर भी बदलने जा रही है। इन सिक्कों के डिजाइन तैयार हो गए हैं, जिन्हें फाइनल करने के लिए दिल्ली में बैठक हो रही है। बैठक में नई डिजाइन वाले सिक्कों के साथ ही बीस रुपए मूल्य का नया सिक्का जारी करने को लेकर भारतीय सिक्का अधिनियम 2011 के तहत इसकी वैधानिकता को लेकर भी अहम निर्णय लिए जाएंगे। माना जा रहा है कि बीस रुपए का सिक्का अष्टकोणीय आकार का हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार सिक्के इस प्रकार ढाले जाएंगे कि दृष्टिबाधित दिव्यांग इन्हें आसानी से पहचान सकें। भारत सरकार के आर्थिक कार्य विभाग के अनु सचिव ने इस संबंध में पत्र जारी कर सिक्कों की डिजाइन फाइनल करने के लिए संबंधित लोगों की बैठक बुलाई है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक बीस रुपए के नोट जारी करने की तैयारी कर रही थी, जिसकी डिजाइन अंतिम चरण में थी। माना जा रहा है कि कागज की खपत को देखते अभी सिक्कों को ही जारी किया जाएगा।

भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (सिक्युरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआइएल) ने इससे पहले वर्ष 2011 में सिक्कों की डिजाइन में बदलाव किया था। इसे भारतीय सिक्कों की नई श्रृंखला 2011 कहा गया था। तब 50 पैसे से लेकर दस रुपए तक के, सभी सिक्कों में रुपये का चिह्न शामिल किया गया था। भारतीय बाजार इस समय सिक्कों के बोझ तले दबा हुआ है। मार्च 2018 तक भारतीय बाजार में कुल 25,600 करोड़ रुपए के सिक्के प्रचलित थे, जिनके मार्च 2019 तक बढ़कर 26 हजार करोड़ रुपए होने का अनुमान है। भारत सरकार से जुड़ी शेप एंड साइज संस्था सिक्कों की डिजाइन के बारे में विशेषज्ञों से सुझाव लेती है। फिर डिजाइन को फाइनल किया जाता है। इन कमेटियों में मुद्रा, कला, विज्ञान, संस्कृति और समाज से जुड़े विशेषज्ञ शामिल होते हैं।

– ईएमएस