सोनभद्र में सोने पर थरूर ने ली चुटकी, टन-मन-धन को लेकर जुनूनी हुई सरकार


File Photo: IANS

नई दिल्ली (ईएमएस)। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से हजारों टन सोना मिलने की बात खारिज होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने सरकार की खिल्ली उड़ाई है। थरूर ने कहा इस सरकार को टन-टना-टन बातें कम करनी चाहिए। थरूर ने तंज कसते हुए कहा टन-मन-धन को लेकर यह सरकार जुनूनी हो गई है। बता दें कि पहले-पहल जब उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में हजारों टन सोना मिलने की खबर आई थी तो मीडिया में इसकी खूब चर्चा हुई थी। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इसे भगवान राम का आशीर्वाद कहा।

 

सोनभद्र जिले के खनिज अधिकारी केके राय ने शुक्रवार को दावा किया था कि सोनभद्र की सोन पहाड़ी और हरदी पहाड़ी में क्रमश: 2,943.26 टन और 646.16 टन सोने का भंडार मिला है। इस खुलासे को मीडिया में जबर्दस्त कवरेज मिली।

हालांकि शनिवार रात होते होते भारत भूगर्भ विज्ञान की सबसे बड़ी संस्था जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने इस दावे को खारिज कर दिया। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के निदेशक डॉ जीएस तिवारी ने कहा कि जीएसआई ने सोनभद्र में इस तरह के भंडार का अनुमान नहीं लगाया है। उन्होंने कहा कि वहां पर 52,806.25 टन स्वर्ण अयस्क मिला है, न कि शुद्ध सोना। उन्होंने बताया स्वर्ण अयस्क में सिर्फ 3.03 ग्राम प्रति टन शुद्ध सोना निकल सकता है, इस पूरे अयस्क से 160 किलोग्राम सोना ही निकाला जा सकता है।