35 साल पहले की पुरानी गलियों को देख भावुक हुई स्मृति, झरने लगे आंसू


नई दिल्ली । वे गलियां और चौबारे अब बदल गए है जहां उनका युवा जीवन बीता था। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उस वक्त काफी भावुक हो गईं, जब वह करीब 35 साल बाद अपने उन पुरानी गलियों में पहुंचीं, जहां एक समय वह रहा करती थीं। स्मृति ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह अपने पुराने यादों को साझा कर रही हैं, जहां वह पहले रहा करती थीं।

केंद्रीय स्मृति ईरानी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ‘होम’ कैप्शन से इस वीडियो को शेयर किया है, जिसमें वह गुड़गांव की पुरानी यादों में खोईं नजर आ रही हैं। दरअसल, स्मृति ईरानी गुड़गांव के उन इलाकों में गईं, जहां वह आज से करीब 35 साल पहले रहा करती थीं। केंद्रीय मंत्री जब अपने पुरानी जगह पर जाती हैं, तो वहां का नजारा देखकर उनकी आंखों में आंसू आ जाते हैं। उन्हें उस जगह का दृश्य बिलकुल ही बदला सा नजर आता है। जहां वह पहले कभी रहा करती थीं, अब वहां पहले की तरह कुछ भी नहीं। सब कुछ बदल सा गया होता है। वह पातीं हैं कि उनके पुराने घर की जगह अब कुछ और ही बन गया है। हालांकि, वह अंदर जाती हैं और उन जगहों को निहारने लगती हैं, जहां उनकी रसोई और कमरा हुआ करता था। एक अलग और बदला नजारा देख केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भावुक हो जाती हैं और वह फूट-फूटकर रोने लगती हैं।

वीडियो में वह अपने पड़ोसियों के साथ दिखती हैं। वह अपने पड़ोसियों को अपनी पुरानी यादों से अवगत कराती दिखती हैं। वह अपने पहले वाले घर की जगह पर जब जाती हैं तो पड़ोसियों से अपनी याद साझा करती हैं। वह अपने साथ गये लोगों को बताती हैं कि यहां उनका घर हुआ करता था। मगर अब सब बदल गया। भावुक होकर वह कहती हैं कि उन्हें उनका घर कभी इतना बड़ा लगता था कि उनसे झाड़ू पोछा भी जल्दी नहीं हो पाता था। काफी कठिनाई महसूस होती थी। वह अपनी पुरानी यादों को साझा कर कहती हैं कि एक बार उनकी वजह से स्टोर रूम में आग लग गई थी।

आगे वह फिर अपनी गलियों में घूमती हैं, जहां उनका बचपन बीता था। वीडियो में दिख रहा है कि वह अपनी उसी दुकान पर जाती हैं, जहां वह बचपन में जाया करती थीं और डॉल को निहारा करती थीं। वह एक दुकान पर जाती हैं और बुजुर्ग दुकान को कहती हैं कि आप मुझे यह डॉल दे दें, क्योंकि अब मेरे पास 130 रुपये हैं। फिर वह हंसने लगती हैं। इतना ही नहीं, वह गलियों में घूम-घूम कर स्ट्रीट फूड्स का भी आनंद लेती दिख रही हैं। एक अन्य ट्वीट में स्मृति ईरानी कहती हैं कि होम से मुंबई तक समय बदला, घर भी बदले। मगर रिश्ते और यादें आज भी कायम हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने अपने टीवी सीरियल्स की शुरुआत ‘क्‍योंकि सास भी कभी बहू थी’ से की थी, जिसमें वह तुलसी विरानी के किरदार में नजर आई थीं।

(ईएमएस)