रेलवे ने 15 फरवरी तक रद्द की 130 ट्रेनें


उत्तर भारत के राज्यों में बर्फबारी के कारण इन राज्यों में कड़ाके की ठंड हो गई है। भारतीय रेलवे ने कोहरे को देखते हुए 130 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी हैं।
Photo/Twitter
कोहरे के कारण उठाया कदम, उत्तर भारत में बर्फबारी से बढ़ी ठंड

भोपाल/नई दिल्ली। उत्तर भारत के राज्यों में बर्फबारी के कारण इन राज्यों में कड़ाके की ठंड हो गई है। कई राज्यों में कोहरे की चादर चढऩे से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारतीय रेलवे ने कोहरे को देखते हुए 130 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इसमें अधिकतर ट्रेनें उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे की हैं। ये सभी ट्रेन 15 फरवरी तक रद्द रहेंगी।

रेलवे के अनुसार, उत्तर मध्य रेलवे की 21 ट्रेनें आज से ही रद्द हो गई हैं। वहीं, उत्तरी रेलवे की 104 से ज्यादा ट्रेनें 14 दिसंबर से रद्द रहेंगी। वहीं, 14 ट्रेनों के फेरों को भी घटाया गया है। रद्द की गई अधिकतर ट्रेन अम्बाला, जलंधर सिटी, अमृतसर, पठानकोट, लखनऊ, कानपुर, जौनपुर, प्रयाग, बाराबंकी, फैजाबाद, दिल्ली, रायबरेली, गाजियाबाद, मेरठ, रोहतक, नई दिल्ली, पलवल और मुरादाबाद जैसे शहर से चलती हैं।

ग्वालियर, झांसी, इटारसी से चलने वाली टे्रनें भी प्रभावित

उत्तर मध्य रेलवे ने आगरा केंट, ग्वालियर, झांसी, बीना, भरतपुर, खजुराहो और इटारसी से चलने वाली ट्रेन हैं। अगर आप सफर कर रहे हैं तो रेलवे के पूछताझ नंबर 139 पर फोन कर अपनी ट्रेन की जानकारी ले सकते हैं। कुंभ मेले को देखते हुए प्रयाग-फैजाबाद-प्रयाग पैसेंजर को 11 जनवरी से शुरू किया जाएगा। प्रयाग जौनपुर, प्रयाग कानपुर और प्रयाग लखनऊ पैसेंजर ट्रेन को भी 11 जनवरी से पुन: शुरू किया जाएगा।

मप्र में बढ़ेगी ठंड

उत्तर भारत के राज्यों में बर्फबारी बढऩे का असर मध्यप्रदेश पर भी पडऩे लगा है। गुरुवार को मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में पारा 1 से 2 डिग्री गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में ठंड और बढ़ेगी। गुरुवार को न्यूनतम तापमान पचमढ़ी में 4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मंडला में 6 डिग्री, ग्वालियर, दतिया सहित कुछ जिलों में पारा 7-8 डिग्री के आसपास रहा।

– ईएमएस