प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस विषय में विश्व में दुसरा स्थान प्राप्त किया


(Photo: IANS)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले राजनेता बन गए हैं। इस सूची में पहला नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का है। डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म सेमरश की एक रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई। इसके तहत दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले राजनेताओं का उल्लेख किया गया है।

(Photo Credit : politico.com)

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर मोदी के अनुयायियों की संख्या 11.90 करोड़ है, जबकि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अनुयायियों की संख्या 18.27 करोड़ है। नरेंद्र मोदी ने 11 करोड़ अनुयायियों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पीछे छोड़ दिया है। ट्रंप के 9.60 करोड़ फॉलोअर्स हैं। हालाँकि ट्रम्प ट्विटर पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले राजनेता हैं।

(Photo Credit : dnaindia.com)

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के फेसबुक पर 4 करोड़ 30 लाख, ट्विटर पर 4 करोड़ 70 लाख और इंस्टाग्राम पर 2 क़रोड़ फॉलोअर्स हैं। हालांकि, यह संख्या किसी भी तरह से किसी भी उपयोगकर्ता का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता एक ही व्यक्ति को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी फॉलो करते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर 1.20 करोड़ फॉलोअर्स हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे ट्विटर आदि, राजनीति में सबसे अधिक सक्रिय फॉलोवर हैं, तो यह घर और वैश्विक दोनों हो सकते हैं।