क्या प्रशांत किशोर हैं नीतीश के उत्तराधिकारी?; जद (यू) के उपाध्यक्ष नियुक्त


(Photo: IANS)

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री व जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने मंगलवार को प्रशांत किशोर को पार्टी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया। चुनावी रणनीतिकार किशोर के पार्टी में शामिल होने के एक महीने बाद उन्हें यह पद दिया गया है।

जद (यू) के प्रवक्ता और महासचिव के.सी.त्यागी ने आईएएनएस से कहा, “उन्हें (प्रशांत किशोर) पार्टी  का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।”

उन्होंने कहा, “जद (यू) को उम्मीद है कि किशोर का अनुभव व उनकी विशेषज्ञता पार्टी को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा।”

नियुक्ति के फौरन बाद प्रशांत किशोर ने कहा कि वह बिहार राज्य व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विकास के साथ न्याय की विचारधारा के प्रति समर्पित हैं।

प्रशांत किशोर ने एक ट्वीट में कहा, “मैं इस जिम्मेदारी व सम्मान के लिए जद (यू) व इसके नेतृत्व के प्रति दिल से आभार जाहिर करता हूं। मैं हमेशा से नीतीश जी की विकास के साथ न्याय की विचारधारा व बिहार के प्रति समर्पित रहा हूं।”

प्रशांत किशोर (41) पूर्व में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी रह चुके हैं। वह इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पीएसी) के संस्थापक हैं। किशोर ने 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश कुमार की अगुवाई वाले महागठबंधन के चुनाव प्रचार अभियान को सफलतापूर्वक चलाया था।

महागठबंधन में जद (यू), लालू प्रसाद का राजद व कांग्रेस पार्टी शामिल थीं और इसने भाजपा की अगुवाई वाले गठबंधन को विधानसभा चुनाव में हराया था।

इसके बाद नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को अपना सलाहकार बनाया और कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया।

राजनीतिक हल्कों में चर्चा है कि नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को अप्रत्यक्ष रूप से अपना उत्तराधिकारी बना दिया है।

-आईएएनएस