कश्मीरः भेस बदलकर पत्थरबाजों के बीच घूस गये पुलिसकर्मी


Credit : Image twitted by @MajorPoonia

पुलिसकर्मियों ने पत्थरबाजों की भीड़ का नेतृत्व कर रहे 2 उपद्रवी को किया गिरफ्तार

श्रीनगर । पथराव के पीछे असली गुनहगार को गिरफ्तार करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को एक नई रणनीति अपनाई। कश्मीर में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुए हिंसक प्रदर्शनों के दौरान कुछ पुलिसकर्मी भेष बदलकर भीड़ में घुस गए। पुलिसकर्मियों ने इस दौरान पथराव कर रहे दो पत्थरबाजों को भी गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा हैं कि यह दो पत्थरबाज सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी कर रही भीड की अगुवाई कर रहे थे, इसलिए पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए यह रणनीति बनाई।

पुलिस ने बताया कि श्रीनगर में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भीड़ ने पुलिस और सीआरपीएफ कर्मियों पर पथराव करना शुरू कर दिया, परंतु दूसरी ओर से इसके लिए कोई जवाबी कार्यवाही नहीं की गई। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने भीड़ पर ना ही लाठीचार्ज की और ना ही आंसू गैस का कोई गोला दागा। हिंसा के दौरान जब कई लोगों के घायल होने के बाद पुलिस ने भीड़ का नेतृत्व कर रहे दोनों पत्थरबाजों की पहचान कर ली, तो तय रणनीति के अनुसार आंसू गैस का गोला दागा, जिसके बाद भीड़ में सभी पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे तो पत्थरबाजों को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें थाने ले गई।

https://twitter.com/MajorPoonia/status/1038322568594423809

गौरतलब है कि पुलिसकर्मियों ने लोगों को डराने के लिए हाथ में खिलौने वाली बंदूक ले रखी थी। पुलिस द्वारा अपनाई इस रणनीति से पत्थरबाजों के दल में शामिल लोग को चकित रह गए और उन्होंने तत्काल अपना प्रदर्शन खत्म कर दिया। बता दें कि शुक्रवार को कश्मीर के कई इलाकों में जुमे की नमाज के बाद हुए इन हिंसा प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग घायल हुए। इसके बाद कई इलाकों में तनाव को देखते हुए सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई। इसके अलावा कुछ अन्य क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को भी बैन रखा गया।