दिव्यांग हितैषीज् सिक्कों का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण


जन-औषधि दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने खासतौर पर नेत्रहीनों के लिए बनाए गए सिक्के जारी किए।
Photo/Twitter

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि सरकार दिव्यांग हितैषीज् की पहल को लेकर बहुत संवेदनशील है। जन-औषधि दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने खासतौर पर नेत्रहीनों के लिए बनाए गए सिक्के जारी किए। कार्यक्रम में इन सिक्कों के जारी करने के मौके पर नेत्रहीन बच्चों को भी आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम में उनके साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि विभिन्न विशेषताओं के साथ नए सिक्के दृष्टिबाधितों के लिए बहुत मददगार होंगे और एक आधिकारिक रिलीज में कहा गया है कि दृष्टिबाधितों के लिए और अधिक आसान बनाने के लिए सिक्कों की नई सीरीज में विभिन्न नई विशेषताओं को शामिल किया गया है। २० रुपये के नए सिक्के में १२ कोण हैं। बाकी सिक्कों का आकार गोल हैं।

नेत्रहीनों के लिए बनाए गए इन सिक्कों की इस तरह डिजाइन किया गया है, जिससे नेत्रहीन आसानी से इनकी पहचान कर सकते हैं। कीमत के लिहाज से हर सिक्के का वजन और साइज़ डिजाइन किया गया है। सिक्कों को अलग-अलग मूल्यवर्ग में उपलब्ध कराया जाएगा। इनमें १ रुपये, २ रुपये, ५ रुपये, १० रुपये और २० रुपये के सिक्के शामिल हैं। गौर करने वाली बात है कि पीएम ने जन-औषधि दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में देशभर के जन-औषधि केंद्र संचालकों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए बात की।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने २० रुपये का सिक्का जारी करने की घोषणा की है, जो १२ किनारे वाले बहुभुज आकार वाला होगा। इसका बाहरी व्यास २७ मिलीमीटर होगा और वजन ८.५४ ग्राम होगा। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गई है। नए सिक्के में बाहरी रिंग पर ६५ फीसदी हिस्सा तांबा, १५ फीसदी हिस्सा जिंक और २० फीसदी निकेल होगा और आंतरिक रिंग में ७५ फीसदी हिस्सा तांबा, २० फीसदी जिंक और ५ फीसदी निकेल होगा।

– ईएमएस