पाकिस्तान में है भारत के और भी अभिनंन्दन!


पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक की थी जिसके जवाब में पाकिस्तान ने भी 27 फरवरी को भारत पर हवाई कार्रवाई की थी।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक की थी जिसके जवाब में पाकिस्तान ने भी 27 फरवरी को भारत पर हवाई कार्रवाई की थी। लड़ाकू विमान ने उन्हें रोकने की कोशिश की थी जिसमें अभिनंदन मिग 21 लेकर उड़े थे लेकिन पाकिस्तानी एयरफ़ोर्स के हमले में विमान पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में गिर गया। यहां अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने अपने क़ब्ज़े में ले लिया था लेकिन भारतीय प्रयासों के चलते वहां शुक्रवार को बाघा बोर्डर से भारत वापस आ चुके है।

बता दें अभिनंदन तो भारत से लौट रहे है पर भारत के कई लोगों को पाकिस्तान ने अभी भी कैदी बनाकर रखा है। इस मामले में अच्छी बात यह है कि पाकिस्तान में इस बात को मान लिया कि भारत का पायलट उनके कब्जे में है। इस वक्त पाकिस्तान की जेल में 17 आर्मी आफिसर, 12 सिपाही, 24 एयरफोर्स अफसर 1 नेवी अफसर कैद है। इस तरह पाक की जेल में 54 कैदी बंद है। एक युद्धबंदी के परिवार ने आकर सबूत भी दिखाए है पर फिर भी पाकिस्तान ये बात मानने से इंकार देता है। यहां बता दें एयरफोर्स के 24 पायलट और भी है जो पाकिस्तान की जेलों में बंद है। समय-समय पर उन्हें रिहा करने की मांग की जाती है, लेकिन पाकिस्तान इस बात को मानने से हर बार इंकार कर देता है कि 1965 से लेकर 1971 कोई भारतीय युद्धबंदी भी है। युद्धबंदियों के परिवार वाले समय-समय पर उनके वहां होना का सबूत देते रहते है।

– ईएमएस