नीरव मोदी की लग्जरी कारों का का‎फिला होगा नीलाम


ईडी को नीरव मोदी की लग्जरी कारों की नीलामी के लिए क्लियरेंस मिल गया है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ का कर्ज लेकर भागने वाले भगोड़े आरोपी नीरव मोदी के 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की शेयर, जमा और लग्जरी कारें फ्रीज कर दी थीं । अब ईडी को नीरव मोदी की लग्जरी कारों की नीलामी के लिए क्लियरेंस मिल गया है। बता दें ‎कि नीरव मोदी की कारों की लिस्ट में 1.38 करोड़ रुपये की रॉल्स रॉयस घोस्ट से लेकर 2.38 लाख रुपये की हॉन्डा तक शामिल है।

कुल 13 कारों की नीलामी एक पब्लिक प्लेफॉर्म के जरिए की जाएगी और यहां तक कि आप इन व्हीकल्स को ऑनलाइन बोली लगाकर खरीद सकते हैं। ईडी, भगोड़े नीरव मोदी से लगभग 12,500 करोड़ रुपये की राशि वसूलना चाहता है, जिसे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से अवैध तरीकों से कर्ज में लिया था। इन व्हीकल्स की नीलामी 25 अप्रैल को मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएसटीसी) के जरिए होगी। ये एक राज्य की स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी है जिसे इन व्हीकल की नीलामी का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। इन सारी गाड़ियों के लिए एक बेस प्राइस तय ‎किया गया है और नीलामी इसी कीमत से शुरू होगी।

जो लोग इन कारों के लिए बोली लगाना चाहते हैं वो एमटीएससी की वेबसाइट के माध्यम से ही कर सकेंगे, हालांकि इसके लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन करना होगा। सारी कारें 21 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल के बीच इंस्पेक्शन के लिए मौजूद होंगी, हालांकि इनकी टेस्ट ड्राइव नहीं की जा सकेगी। फिलहाल ये साफ नहीं है कि वर्तमान में कारें कहां हैं, लेकिन उम्मीद है कि ये वर्ली के समुद्र महल परिसर होंगी, जहां नीरव मोदी 2018 तक रहता था। जो भी लोग नीलामी में हिस्सा लेगें उन्हें प्री-बिड अमाउंट जमा करना होगा। जो बोलीदाता असफल रहेंगे उन्हें नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड अमाउंट एमटीएससी के जरिए वापस मिल जाएगा।

– ईएमएस