कन्‍फ्यूजन का दूसरा नाम कांग्रेसः पीएम मोदी


पीएम ने कहा कि कांग्रेस की सारी नीति और रणनीति अतीत की यादों पर टिकी हुई है। इसलिए कांग्रेस अब कन्फ्यूजन का दूसरा नाम हो गई है।
Photo/Twitter

कांग्रेस को 50 सीटों पर भी नहीं मिलेगी जीत

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी) में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने दावा किया कि इन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को 50 सीटें भी नहीं मिलेंगी। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने अपने दावे के समर्थन में एक सर्वेक्षण रिपोर्ट का उल्लेख किया। पीएम ने कहा कि कांग्रेस की सारी नीति और रणनीति अतीत की यादों पर टिकी हुई है। इसलिए कांग्रेस अब कन्फ्यूजन का दूसरा नाम हो गई है। इनको लगता है कि आज की डिजिटल जनरेशन को इनके राजा-राजकुमार टाइप के वंशवाद में दिलचस्पी है। रैली में नरेंद्र मोदी के अलावा महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, आरपीआई प्रमुख रामदास अठावले सहित कई नेता मौजूद थे। खास बात यह रही कि इस रैली में मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी भी नजर आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आपके इस चौकीदार ने आपकी इच्छा के हिसाब से ही उस बेबसी से, उस बंदिश से भारत को बाहर निकाला है। मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उस पर पुलिस बलों की अनदेखी करने और उन्हें सत्ता में रहने के दौरान “पंचिंग बैग” के तौर पर इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। मुंबई में 26/11 के आतंकी हमले में शहीद पुलिस अधिकारी हेमंत करकरे को लेकर बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह की टिप्पणी को लेकर उठे विवाद की पृष्ठभूमि में मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस अगर सतर्कता नहीं दिखाती तो शहर को आतंकी गतिविधियों की कहीं भारी कीमत चुकानी पड़ती।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस का रवैया आतंकी हमलों के बाद मुख्यमंत्रियों और गृह मंत्रियों को बदलने की थी, हमनें इस संस्कृति को बदला है। अब हम आतंकियों को घर में घुसकर मारेंगे, ये हमने स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सुरक्षा बलों के लिये कुछ नहीं किया। उन्होंने अपनी सरकार के नई दिल्ली में पुलिस स्मारक बनाने के फैसले को भी रेखांकित किया। 26/11 के बाद भी ऐसा ही देखने को मिला था उस समय भी मुंबईकर 26/11 के अगले ही दिन अपने अपने काम पर निकल गए थे। वे दुखी जरूर थे, उनके मन में नाराजगी भी थी, लेकिन वे रुके नहीं। इन सबके बावजूद सबके दिमाग में एक ही सवाल घूम रहा था। हम कब तक ऐसे ही सफर करते रहेंगे? आखिर कब तक आतंकवादियों को उनके किए की सजा नहीं मिलेगी।

भाजपा को पूर्ण बहुमत

पीएम मोदी ने कहा, आप जितने भी सर्वे देखेंगे, गांव-देहात हो या मुंबई जैसी मायानगरी। 2019 के चुनाव के नतीजों को लेकर सभी एकमत हैं कि भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है। चर्चा इस बात पर हो रही है कि भाजपा 282 का आंकड़ा तोड़ पाएगी या उससे आगे जाएगी। यह सभी सर्वे में है। एनडीए अपने साथियों के साथ 300 क्रॉस करेगा, 315 क्रॉस करेगा या 400 तक पहुंच जाएगा। देश की सबसे पुरानी पार्टी, वो पार्टी जिसके बारे में महात्मा गांधी ने कहा था कि कांग्रेस को समाप्त कर देना चाहिए। उस पार्टी को लेकर देश में सारे सर्वे में ये चर्चा है की इस चुनाव में कांग्रेस 44 का आंकड़ां पार करके 50 पर पहुंचेगी या नीचे ही निपट जाएगी। आजादी के बाद से कांग्रेस ने 2014 लोकसभा चुनाव में सबसे कम 44 सीटें जीती हैं। 2019 में कांग्रेस अपने इतिहास में सबसे कम सीटों पर लड़ने का रिकॉर्ड बना रही है।

दोगुनी गति से देश में इंफ्रास्ट्रक्चर

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि एक वक्त था जब मिडिल क्लास के लिए टेलीफोन बिल एक बड़ा खर्च था। हमारी सरकार की कोशिशों के कारण कॉल करना तकरीबन मुफ्त हो गया है, पूरे विश्व के मुकाबले भारत में सबसे सस्ता डाटा है। जो लोगों की आंखों में धूल झोंकने वाले लोग हैं, ये भी समझ लें, अब आपकी मिस्ट्री नहीं, सपनों की कैमिस्ट्री काम कर रही है। यही कैमिस्ट्री मेरी और मेरे तमाम साथियों की मुंबई से रही है। पीएम मोदी ने कहा, ये मिडिल क्लास और ईमानदार टैक्स पेयर का ही योगदान है कि आज दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम आयुष्मान भारत योजना चल रही है। ये मिडिल क्लास और ईमानदार टैक्स पेयर का परिणाम ही है कि, आज दोगुनी गति से देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है। मिडिल क्लास ये काम आज से नहीं बल्कि दशकों से निरंतर करता आ रहा है। लेकिन देश की सबसे पुरानी पार्टी, जिसको सबसे अधिक अवसर देश ने दिया है, उसकी सोच पर तरस आता है।कांग्रेस कहती है कि मिडिल क्लास सेल्फिश होता है। आज मिडिल क्लास की जेब में ज्यादा पैसा बच रहा है। ये स्पष्ट तौर पर आपको तभी समझ आएगा, जब आप 2014 से पहले की स्थिति से तुलना करेंगे। मुंबई की धरती से मैं देश के मिडिल क्लास को, हमारे मध्यम वर्ग का विशेष आभार व्यक्त करना हूं। आपकी ईमानदारी से, आपके सहयोग से ये चौकीदार गरीब कल्याण के लिए, देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व काम कर पाया।

करप्शन करने वाले लोग जेल में

बीते पांच साल में करप्शन की खबरें अखबारों से गायब हो गई। करप्शन करने वाले कुछ लोग जेल पहुंच गए हैं और कुछ लोग बेल पर घुम रहे हैं। 2019 में कुर्सी पर बिठा दीजिए अंदर कर दूंगा। जिन्होंने देश को लूटा है, उसे देश को लौटाना पड़ेगा।

भारत दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्था

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज, भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है। आज, भारत में पहले से कहीं अधिक विदेशी निवेश आ रहा है। आज, भारत पहले से कहीं अधिक मोबाइल की मेनुफैक्चरिंग कर रहा है। आज, भारत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन दे रहा है और किसानों के लिए भी यही करेगा। ये इसलिए हुआ है कि हमने देश के फायनेन्सेज को मैनेज किया है। जबकि कांग्रेस और महामिलावट की सरकारें सिर्फ एक परिवार और पार्टी के फायनेन्सेज के मैनेजमेन्ट में ही लगे रहते थे। महंगाई जो 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रही थी, उसे 4 प्रतिशत तक पर रोक दिया गया है। बीते 03 दशक में ये पहली बार ऐसा हुआ है, जब सबसे तेज विकास और सबसे कम महंगाई देखी गई है।

मुंबई मेट्रो पर किया तेजी से काम

इसी तरह आप अपने चारों ओर मुंबई मेट्रो का काम देख सकते हैं। बरसों तक, जब कोई भी मुंबई के बारे में बात करता था, तो मुंबई का नाम सुनते ही जो पहला दृश्य दिमाग में आता था, वह था लोकल ट्रेनों में मारामारी। क्या पहले जो सरकारें थीं, उन्हें ये स्थिति नजर नहीं आई? अगर नजर आई तो फिर अब तक इस स्थिति को बदलने के लिए कोई काम क्यों नहीं किया गया था। मेट्रो का काम इतनी धीमी गति से क्यों चल रहा था? हालत ये थी कि 2006 से 2014 के बीच 8 बरसों में सिर्फ 11 किलोमीटर मेट्रो लाइन पर ही काम हो पाया। आज जिस स्पीड और स्केल से हम काम कर रहे हैं, उससे अगले कुछ सालों में मुंबई को पौने 3 सौ किलोमीटर की मेट्रो रेल लाइन उपलब्ध हो जाएगी।

मुंबई का आभार

पीएम मोदी ने कहा, आज मैं आपके सामने मुंबई का आभार व्यक्त करने आया हूं। मैं उन सभी मछुआरे साथियों का आभार व्यक्त करने आया हूं जो मुंबई को सुरक्षित और संरक्षित रखने में योगदान दे रहे हैं। मैं उन डिब्बे वालों का आभार व्यक्त करने आया हूं जो लोगों की भूख का ध्यान तो रखते ही हैं, मुंबई और देश पर आई विपदा के समय सबसे पहले खड़े हो जाते हैं। मैं मुंबई की पहचान काली-पीली टैक्सी वालों का आभार व्यक्त करने आया हूं, जिन्होंने आपने किसी भी स्थिति में मुंबई की रफ्तार कम नहीं होने दी। सेवा में जुटे, साफ-सफाई में जुटे उन करोड़ों साथियों को कैसे भूल सकता हूं, जो ये सुनिश्चित करते हैं कि ये नगरी रुके नहीं थके नहीं।

‘करप्शन, टैक्स हाई और महंगाई’

कांग्रेस एक परिवार के राजनीतिक वजूद को बचाने के लिए मिडिल क्लास पर टैक्स का बोझ डालना चाहती है। करप्शन, टैक्स हाई और महंगाई। जब भी कांग्रेस की सरकारें आई हैं, इन तीनों का तेज़ गति से विकास हुआ है। हमारी नीति कांग्रेस के तौर तरीकों से ठीक 180 डिग्री अलग है। बीते 5 वर्ष में आपने अनुभव किया है। महंगाई जो 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रही थी उसे 04 प्रतिशत पर रोक दिया गया है। अब विपक्ष भी महंगाई का मुद्दा नहीं उठा रही। बीते 5 वर्ष में हमने टैक्स नहीं बल्कि टैक्स देने वालों की संख्या को बढ़ाया है। ये पहली बार हुआ है कि सरकार ने टैक्स घटाया है। 05 लाख रुपए तक की टैक्सेबल इनकम को टैक्स के दायरे से बाहर कर दिया।

अनंत अंबानी ने की पीएम मोदी की रैली में शिरकत

मुंबई की चुनावी सभा में एक और दिलचस्प तस्वीर देखने को मिली। मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी रैली के दौरान आगे की पंक्ति में बैठे नजर आए। अनंत अंबानी का वहा होना इसलिए दिलचस्प माना जा रहा है कि कुछ दिनों पहले उद्योगपति मुकेश अंबानी ने दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा के समर्थन में खुलकर सामने आए थे। अब शुक्रवार को उनके बेटे अनंत अंबानी को मुंबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली में बैठे देखा गया था। पीएम मोदी के भाषण को सुनने के लिए जमा हुए लोगों की कतार में बैठे नजर आए। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में पीएम मोदी की रैली में श्रोताओं की सबसे आगे वाली कतार में बैठे अनंत अंबानी ने एक मराठी समाचार चैनल से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने और देश का समर्थन करने आए हैं।

– ईएमएस