भारत आने के लिए उत्सुक अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, मोदी है तो मुमकिन है


(Photo Credit : news18.com)

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इसी महीने भारत आने वाले हैं। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवनिर्वाचित विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। पोंपियो ने भारत आने से पहले, बीजेपी के लोकप्रिय सूत्र मोदी है, तो मुमिनाह है दोहराया है। माइक पोम्पियो बुधवार को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के इंडिया-आइडियाज समिट में भाषण देंगे। उन्होंने कहा कि जैसे प्रधान मंत्री मोदी ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान नारा दिया था, मोदी है तो मुमकिन है इस‌ि करह Modi Makes it Possible की राह पर ही मैं भी भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को आगे बढ़ाते हुए देखता हूं।

उन्होंने आगे कहा कि, “मैं इस महीने के अंत में नई दिल्ली का दौरा करूंगा, पीएम मोदी और उनके नए विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मिलने के लिए बहुत उत्सुक हूं। गौरतलब है कि माइक पोम्पिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर मुलाकात के दौरान, भारत और अमेरिका के मध्य-वर्गीय साझेदारी के एक महत्वपूर्ण एजेंडा पर चर्चा करेंगे। पोम्पियो हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों- भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया में 24 से 30 जून तक यात्रा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मॉर्गन आर्तागस ने मंगलवार को कहा कि पोम्पिया की हिंद-प्रशांत के चार देशों की यात्रा का उद्देश्य अमेरिका की दुनिया के 4 महत्वपूर्ण देशों के साथ साझेदारी को मजबूत करना है, ताकि वे बिना किसी बाधा के हिंद-प्रशांत के तय किये गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हाल में हांसिल की गई चुनावी जीत वैश्विक मंच पर महत्वपूर्ण भूमिका निभा कर मजबूत और समृद्ध भारत के लिए उनके दृष्टिकोण को लागु करने के लिए एक अच्छा अवसर दे रही है।