चौकिदार नारे से हो रहा कपड़ा व्यापार में मुनाफा, जानें कैसे


( Photo Credit : indianexpress.com)

इस समय पूरा देश चुनाव के रंग में रंगा है। हर जगह कौन उम्मीदवार होगा, किसको टिकट मिलेगा या किसको टिकट नहीं मिलेगा यही चर्चा सुनने को मिल ती रहती है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। दूसरी ओर, राहुल गांधी ‘चौकिदार चोर है’ के नारे के साथ आगे बढ़ रहे हैं। इस बीच कुछ दुकानदार ऐसे हैं जो इन दोनों को नारों पर अपनी कमाई कर रहे हैं। देश भर में चौकिदार नारे वाली हजारों टी-शर्ट और टोपीयां हर रोज़ बेची जा रही हैं।

द क्योथिंग मेन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कुछ आंकड़े वितरित किए हैं। उनके मुताबिक, इस इस चुनावी दौर में कम से कम 1000 करोड़ चौकीदार के टी-शर्ट बेचेंगे। अगर आप औसतन 250 रुपये की एक टी-शर्ट की गिनती करते हैं, तो बाजार में लगभग 4 करोड़ टी-शर्ट की मांग बढ़ी है। चुनाव के समय बिकने वाली टी-शर्ट में इस बार दो गुना बढ़ोतरी हुई है। इनमें से 70% टी-शर्ट मैं भी चौकीदार नारे की बिक रही है।

( Photo Credit : indianexpress.com)

2014 में चायवाला अभियान शुरू करने वाले भाजपा के प्रवक्ता तेजिन्दर पाल सिंह बग्गा ने इस बार भी ‘देश का चौकीदार’ अभियान शुरू करके टी-शर्ट बेचने की शुरुआत की है। बग्गा के अनुसार जब राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर आरोप लगाया तो मैंने अपनी तरफ से एक टी-शर्ट बनवाई। जिस पर PM मोदी की फोटो के साथ देश के चौकीदार लिखा था। बग्गा विभिन्न स्थानों पर सोसाइटी में चौकीदारी करते चौकिदारों को यह टी-शर्ट देते हैं।