अखिलेश-मायावती का अगला कदम क्या होगा?


सपा अध्यक्ष अखिलेश ने ट्वीट करके अपनी और बसपा सुप्रीमो मायावती की खुबसूरत तस्वीर पोस्ट की और उसमें लिखा, ‘अब अगले कदम ही तैयारी...’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के आखिरी दो चरणों के मतदान के समय मीडिया को अपने साक्षात्कार में कहते सुने गये कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी पार्टी यह चुनाव हार रही है। खेल तो खत्म हो गया। बस नतीजों के लिये २३ मई का इंतजार है। लेकिन एक्जिट पोल से जो रुझान सामने आ रहे हैं उससे तो यही लगा रहा है कि खेल तो विपक्ष का खत्म हो गया है। बावजूद इसके विपक्षी खेमे में अब भी आस बंधी हुई है। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करके अपनी और बसपा सुप्रीमो मायावती की खुबसूरत तस्वीर पोस्ट की और उसमें लिखा, ‘अब अगले कदम ही तैयारी…’

 

अखिलेश यादव के अगले कदम की तैयारी वाले इस पंक्ति का अर्थ यदि निकालें तो यह समझ में आता है कि गैर कांग्रेसी खेमा यह उम्मीद लगाये हुए है कि भारतीय जनता पार्टी और उसका गठबंधन एनडीए मिलकर २७२ के जादुई अंक से ‌दूर रहे और कांग्रेस की तुलना में गैर कांग्रेसी क्षेत्रीय पार्टियों की सीटें ज्यादा आएं। जिससे अगली सरकार में इनकी पूछ रहे।

अखिलेश और मायावती का सारा ध्यान उत्तरप्रदेश में अधिक से अधिक सीटें जीत कर किंग बनने या किंग मेकर बनने की मुराद है। उधर आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्राबाबू नायडू लगभग नतीजे से पूर्व ही लगभग सभी महत्वपूर्ण विपक्षी नेताओं के घर पर जाकर उनसे मिल चुके हैं। उनके पास क्या फार्मूला है यह तो पता नहीं लेकिन सभी नेताओं ने बड़े सम्मान के साथ नायडू से मुलाकात और बातचीत की है।

अखिलेश का एक बयान यह भी आया है कि जरूरत पड़ने पर वे कांग्रेस को भी सरकार बनाने के लिये समर्थन दे सकते हैं। ऐसे में देखना होगा कि यदि एक्जिट पोल गलत ठहरते हैं और एनडीए सरकार बनाने की स्थिति में नहीं रहता तो अखिलेश-मायावती का अगला कदम क्या होगा? और यदि एनडीए सरकार बना लेता है तो भी अखिलेश-मायावती का अगला कदम क्या होगा?