लोकसभा चुनाव: 28 को शत्रुघ्न सिन्हा थामेंगे कांग्रेस का हाथ


भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा २८ मार्च को कांग्रेस का हाथ थामेंगे। टिकट कटने के बाद सिन्हा २८ मार्च को दिल्ली में कांग्रेस ज्वॉइन करेंगे।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा २८ मार्च को कांग्रेस का हाथ थामेंगे। पटनासाहिब से टिकट कटने के बाद सिन्हा २८ मार्च को दिल्ली में कांग्रेस ज्वॉइन करेंगे। कांग्रेस उन्हें बिहार की पटनासाहिब सीट से अपना उम्मीदवार बना सकती है। वह इस सीट से लगातार दो बार भाजपा के टिकट पर जीत चुके हैं। बीजेपी ने इस बार केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को पटनासाहिब से टिकट दिया है। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से सिन्हा मोदी सरकार और बीजेपी पर जमकर हमला बोल रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की थी और उन्हें ‘मास्टर ऑफ सिचुएशन’ बताया। इससे पहले सिन्हा के (राष्ट्रीय जनता दल) राजद में शामिल होने की भी अटकलें लगाई जा रही थीं। उन्होंने रांची रिम्स में भर्ती राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से भी मुलाकात की थी। राजद के नेता भी इस तरह के संकेत दे रहे थे कि शत्रुघ्न सिन्हा उनके बड़े हैं, वह पार्टी में शामिल होना चाहें तो उनका स्वागत है। पर बाद में साफ हुआ कि वह कांग्रेस में शामिल होंगे। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात भी की है।

बिहार की कुल ४० लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण ११ अप्रैल को शुरू होगा, जबकि ७वां एवं अंतिम चरण १९ मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना २३ मई को की जाएगी।
बिहार के कुल ७.०६ करोड़ मतदाताओं में ३.७३ करोड़ पुरुष मतदाता और ३.३२ करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि २४०६ तीसरे लिंग श्रेणी के हैं, जो कि ७२,७२३ मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार में १५.५० लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सातों चरण का मतदान संपन्न हो जाने पर मतों की गिनती २३ मई को एक साथ होगी। राज्य के ४० लोकसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता वाले पटना साहिब में १९ मई को ७वें और आखिरी चरण का मतदान होगा।

– ईएमएस