कांग्रेस के घोषणापत्र से सोनिया गांधी नाखुश, इस बात को लेकर जताई नाराजगी


2019 के लिए जारी किए गए कांग्रेस के घोषणापत्र के अनाकर्षक कवर पेज के प्रति यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने असंतोष जाहिर किया है।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी किए गए कांग्रेस के घोषणापत्र के अनाकर्षक कवर पेज के प्रति यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने असंतोष जाहिर किया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र के पहले पृष्ठ पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की तस्वीर का साइज काफी छोटा है। इसे देख कर सोनिया गांधी झल्ला उठीं। पार्टी सूत्रों के अनुसार मेनिफेस्टो के फ्रंट पेज से नाराज सोनिया गांधी ने घोषणापत्र कमेटी के सदस्य राजीव गौड़ा को जमकर फटकार लगाई। सोनिया ने कहा कि घोषणापत्र का कवर पेज आकर्षक होना चाहिए और उसमें राहुल की बड़ी फोटो लगनी चाहिए थी।

सोनिया ने कहा घोषणापत्र के अंदर की बातें अच्छी हैं, लेकिन कवर प्रभावित करने वाला नहीं है। सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी की नजर मेनिफेस्टो पर उसी समय पड़ी जब मेनिफेस्टो लॉन्चिंग का कार्यक्रम शुरू होने वाला था। सोनिया गांधी ने जैसे ही इसे देखा तो एकदम से भड़क उठीं। उन्होंने राजीव गौड़ा को फटकार लगाई। गौड़ा ने समझाने की कोशिश की लेकिन सोनिया उनकी बातों से संतुष्ट नहीं हुई। पूरे कार्यक्रम के दौरान सोनिया गांधी ने चुप्पी साधे रखी।

जब मंच पर संचालन करते समय पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अगर कोई सोनिया गांधी या मनमोहन सिंह से सवाल करना चाहता है, तो कर सकता है। इस पर भी सोनिया ने सवाल लेने से मना कर दिया था। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र के कवर पेज पर एक रैली की तस्वीर लगी है, जिसमें लोगों की भारी भीड़ है। इसमें सबसे ऊपर लिखा है हम निभाएंगे, तो सबसे नीचे पार्टी प्रमुख राहुल गांधी की छोटी सी तस्वीर लगी है। राहुल की तस्वीर के साथ कांग्रेस के चुनाव चिन्ह की भी तस्वीर है। उल्लेखनीय है कि घोषणापत्र को लॉन्च करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे ऐतिहासिक बताया था, उनका कहना था कि इसको तैयार करते समय आम लोगों की राय ली गई है और इसमें सिर्फ उन्हीं बातों को शामिल किया गया है जो सच हैं।

– ईएमएस