जीका वायरस- भारत सुरक्षित, अमेरिका ने वापस ली चेतावनी


ख़तकनाक जीका वायरस को लेकर ठिड़े घमासान के बीच अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए अपने नागरिकों को जारी चेतावनी वापस ले ली है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। ख़तकनाक जीका वायरस को लेकर ठिड़े घमासान के बीच अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए अपने नागरिकों को जारी इससे संबंधित चेतावनी वापस ले ली है। सितंबर से अक्टूबर के बीच भोपाल और जयपुर में जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद अमेरिका ने यह चेतावनी जारी की थी। इस चेतावनी में अमेरिकी नागरिकों और खासकर गर्भवती महिलाओं को राजस्थान और आसपास के राज्यों में जाने से बचने की सलाह दी गई थी। वैसे स्वास्थ्य से जुड़ी एजेंसियों की तत्काल कार्रवाई कर जीका वायरस पर काबू पा लिया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आइसीएमआर के महानिदेशक और स्वास्थ्य रिसर्च विभाग के सचिव डाक्टर बलराम भार्गव ने अमेरिका को सबूतों के साथ बताया कि किस तरह जीका वायरस के फैलने से पूरी तरह रोक दिया गया है। इसके बाद 27 मार्च को अमेरिका ने अपनी दिशा-निर्देश को वापस ले लिया। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका से एडवाइजरी वापस कराने के साथ ही आईसीएमआर भारत के भीतर जीका वायरस पर विशेष नजर बनाए हुए है और पिछले पांच महीने में इसका कोई केस सामने नहीं आया है। इसके साथ इस महीने से जीका वायरस के फैलने के तरीके और गर्भवती महिलाओं व उससे बच्चे पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन शुरू किया है।

– ईएमएस