बेबी पाउडर में कैंसर वाले रसायन के खुलासे के बाद जनसन एंड जानसन फैट्रियों पर छापों की तैयारी


मशहूर पाउडर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की फैक्ट्रियों पर छापे पड़ सकते हैं।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। मशहूर पाउडर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की फैक्ट्रियों पर छापे पड़ सकते हैं। खबरों के मुताबिक अमेरिका में इस कंपनी के पाउडर में ऐसे केमिकल मिले थे, जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। इस रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने बैठक की और देशभर में जॉनसन एंड जॉनसन की फैक्ट्रियों के सैंपल जब्त करने का आदेश दिया। आपको बता दें अमेरिका की इस दिग्गज फार्मा कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसरकारक केमिकल एसबेस्टस होने का खुलासा हुआ है। एक इंवेस्टिगेटिव मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी को भी इस बारे में लंबे समय से जानकारी थी। रिपोर्ट के मुताबिक साल 1971 से साल 2000 तक टेस्ट के दौरान बेबी पाउडर में कई बार एसबेस्टस मिला था।

रिपोर्ट में दावा किया गया कि जॉनसन एंड जॉनसन के अधिकारियों को भी ये बात पता था कि ये बेबी पाउडर खतरनाक है, लेकिन उन्होंने इसे छिपाए रखा। हालांकि कंपनी ने इस दावे को बेबुनियाद बताकर इसे साजिश करार दिया है। सूत्रों के मुताबिक अब भारत में ड्रग रेगुलेटर के अधिकारी इस कंपनी के पाउडर सैंपल जब्त करेंगे, जिसके बाद इसकी जांच की जाएगी।

जॉनसन एंड जॉनसन और विवादों का पुराना नाता रहा है। 1982 में अमेरिका में इस कंपनी की टायलीनॉल दवा से 7 लोगों की जान गई थी। वहीं 2008 में कई लोगों ने कंपनी के उत्पादों पर बदबू और मिलावट का आरोप लगाया था। 2010 में कंपनी के वाशिंगटन प्लांट को बंद करना पड़ा। 2013 में सायकोटिक दवा के गलत प्रचार में जॉनसन एंड जॉनसन पर 220 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगा। जॉनसन एंड जॉनसन के नो मोर टीयर वाले बच्चों के शैम्पू पर भी सवाल उठ चुके हैं।

– ईएमएस