रेल टिकट बुक करने पर मिलेगा 5 फीसदी बोनस


भारतीय रेलवे में सफर करने वाले अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे में सफर करने वाले अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है। अभी भी टिकट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या की तुलना जनरल टिकट पर सफर करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे लोगों को ट्रेन आने से पहले घंटों लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ता था, लेकिन अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी एक ऐप को लांच कर दिया है। यात्रियों को अब यूटीएस ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर इस ऐप में रजिस्टर करना होगा। ऐप रजिस्टर हो जाने के बाद यात्री को कहां से कहां तक की यात्रा करनी है यह स्टेशन की डीटेल आपको ऐप में डालनी होगी। इस ऐप पर टिकट बुक करने के बाद यात्री ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। सफर के दौरान बस यात्रियों को ऐप पर टिकट दिखाना होगा।

रेलवे की ओर से अपना एक वॉलेट आर-वॉलेट नाम से शुरू किया इसमें आप पैसे रीचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। यात्रियों को वॉलेट रिचार्ज कराने पर पांच फीसदी का बोनस मिलेगा। मान लीजिए किसी यात्री ने १०० रुपये वॉलेट में डाले तो फिर उसके खाते में १०५ रुपये आएंगे। २०० रु का रिचार्ज कराने पर १० रु का अतिरिक्त बोनस मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद १५० से ५००० रु तक का रीचार्ज कर सकेंगे। उसी रीचार्ज से जनरल टिकट बनेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकट बनाने की सुविधा है। यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने से पहले इस ऐप पर टिकट बुक कराना होगा। एक बार स्टेशन में प्रवेश करने के बाद टिकट बुक नहीं होगा।

वहीं ट्रेन के अंदर बैठने के बाद भी टिकट बुक नहीं होगा। ऐसा इसलिए ताकि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर लगाम लगाई जा सके। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए इस ऐप पर मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग भी हो सकेगी। आपको टिकट का प्रिंट निकालने की जरूरत नहीं है। इस ऐप के जरिए आप अपनी बुकिंग हिस्ट्री, कैंसिल टिकट, आर-वॉलेट में बैलेंस आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जोड़ने के लिए २४ अगस्त, २०१९ तक बोनस देने की घोषणा की है। अब आप टिकट की बुकिंग पर बोनस प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप पर यात्रियों को छोटे से छोटे स्टेशन और हॉल्ट की टिकट भी मिलेगी। इसका फायदा यह होगा कि यात्री बिना लाइन में लगे अपने टिकट को डेबिट कार्ड या फिर नेटबैंकिंग के जरिए सीधा बुक कर सकें।

– ईएमएस