भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस आज बहाल होगी, रेलवे ने किया ऐलान


भारत-पाकिस्तान में चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे ने दोबारा बहाल करने का ऐलान किया है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान में चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे ने दोबारा बहाल करने का ऐलान किया है। रेलवे के अनुसार यह ट्रेन 3 मार्च को पाकिस्तान के लिए निकलेगी। भारत और पाकिस्तान अपने-अपने यहां से इसका परिचालन बहाल करने के लिए राजी हो गए हैं। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि भारत से अब पहली ट्रेन तीन मार्च को चलेगी। भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था।

ज्ञात रहे कि रेलवे बोर्ड ने परिचालन कारणों को लेकर ट्रेने रद्द की थी। सूत्रों ने बताया कि इसकी सेवाएं पाकिस्तान के बहाल करने की जानकारी से बोर्ड को अवगत कराए जाने के बाद भारत से भी इसकी सेवाएं बहाल करने का फैसला किया गया। ट्रेन रविवार को भारत से चलेगी, जबकि पाकिस्तान के लाहौर से यह सोमवार को चलेगी। भारत की ओर यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है। सूत्रों ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद ट्रेन में यात्रियों की संख्या में काफी कमी आ गई थी, जबकि आमतौर पर इसकी सीटें 70 प्रतिशत भरी रहती हैं।

– ईएमएस