अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आया धूल का तूफान अब भारत की ओर अग्रसर


(Photo Credit : nusinesstoday.in)

गंभीर गर्मी की लहर से जूझ रही दिल्ली में अगले दो दिनों के दौरान साँस लेने में भी समस्या हो सकती है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान से एक बड़ा धूल भरा तूफान बुधवार को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ पूरे उत्तर भारत को बेहाल कर सकता है। प्रभाव 2 दिनों तक चलने की संभावना है। केंद्र सरकार के संगठन ट्रिप इंडिया ने कल शाम तूफान को लेकर अलर्ट की घोषणा की। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी स्थिति की निगरानी कर रहा है।

सफर इंडिया के परियोजना निर्देशक डॉ. गुफरान बेग के अनुसार, मंगलवार को पाकिस्तान के कराची और अफगानिस्तान के सिस्तान बेसिन शहर में धूल का एक बड़ा तूफान आया है। यह तूफान भारत की ओर बढ़ रहा है और संभावना व्यक्त की जा रही है कि बुधवार को यह उत्तरी भारत के अधिकांश क्षेत्रों को अपनी चपेट में ले सकता है। इस तूफान राजस्थान को राजस्थान के थार रण की धूल और गंभीर बना देगी।

सफर इंडिया द्वारा घोषित अलर्ट के अनुसार, इससे पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों की मात्रा बढ़ेगी। वायु की गुणवत्ता का स्तर बहुत गंभीर श्रेणी में पहुंचने के आसार हैं। वर्तमान में, सांस के रोगियों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है, और लोगों को गर्मी के इस मौसम में भी मास्क पहनना पड़ सकता है। हालांकि, सीपीसीबी पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है।