गर्मी का कहर जारी, विश्व के 15 सबसे गर्म शहरों में सभी भारत के


भीषण गर्मी के ताप से भारत के कई शहर तप रहे हैं। ग्रीन हाउस गैसों के बढ़ते प्रभाव से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।
Photo/EMS

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के ताप से भारत के कई शहर तप रहे हैं। ग्रीन हाउस गैसों के बढ़ते प्रभाव से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इसी का दुष्परिणाम है कि पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है। एक वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार को मध्य भारत पृथ्वी के सबसे गर्म जगहों में रहा है। इस वेबसाइट ने शुक्रवार को दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों के नाम दिए हैं जिसमें से सभी शहर भारत के ही हैं। इस दिन सबसे अधिक तापमान मध्य प्रदेश के खरगोन का 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इस लिस्ट में दूसरा सबसे गर्म शहर महाराष्ट्र के विदर्भ का अकोला रहा। यहां का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अन्य शहरों की बात करें तो नागपुर में 45.2, अमरावती में 45.4, वर्धा में 45.7, चन्द्रपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। इस लिस्ट में जिन 15 शहरों के नाम हैं उसमें 9 शहर महाराष्ट्र से, तीन मध्य प्रदेश से, दो उत्तर प्रदेश से और एक तेलंगाना से हैं।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई शहरों में अगले पांच दिनों तक हीटवेब की संभावना जताई है। विभाग का अनुमान है कि इस दौरान यहां का तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बता दें कि साल 2018 को मौसम विभाग ने 1901 के बाद से सबसे गर्म साल बताया था। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस गर्मी सेंट्रल इंडिया के लोगों को अधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। विभाग के अनुसार इस बार तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

– ईएमएस