6 साल पाकिस्तान की जेल में बिताकर हामिद अंसारी भारत लौटे


पाकिस्तान की जेल में छह साल बिताने के बाद भारतीय नागरिक हामिद नेहाल अंसारी आखिरकार वतन पहुंच गए हैं।
Photo/Twitter
मां ने विदेशमंत्री सुषमा स्वराज को कहा धन्यवाद

अमृतसर। पाकिस्तान की जेल में छह साल बिताने के बाद भारतीय नागरिक हामिद नेहाल अंसारी आखिरकार वतन पहुंच गए हैं। मंगलवार शाम को अमृतसर में अटारी-वाघा बॉर्डर पर उन्हें भारतीय अधिकारियों की मौजूदगी में परिजनों के सुपुर्द किया गया। बिना वीजा के पाकिस्तान में घुसने वाला हामिद पेशावर जेल में 6 साल बिताकर भारत लौटे हैं। हामिद के पाकिस्तान जाने की कहानी भी किसी फिल्म से काम नहीं है। दरअसल एक पश्तून लड़की से ऑनलाइन चैटिंग के बाद उससे मिलने के लिए हामिद पाकिस्तान गए थे। लेकिन पाक एजेंसियों ने उन्हें जासूस होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। उनकी वतन वापसी में अहम भूमिका निभाने वाले पत्रकार देसाई के अलावा मां, पिता और भाई भी उनकी अगवानी के लिए इस दौरान मौजूद रहे। हामिद की मां फौजिया एक कॉलेज की उप प्रधानाचार्य हैं। हामिद को बचाने की लड़ाई लड़ने के लिए उन्हें अपना पुश्तैनी घर बेचकर दिल्ली आना पड़ा ताकि करीब हर हफ्ते पाकिस्तानी उच्चायोग जाकर बेटे के केस के लिए याचना कर सकें। वहीं हामिद के पिता नेहाल को बेटे का केस लड़ने के लिए अपनी बैंक की नौकरी छोड़नी पड़ी। वर्सोवा में डेंटल क्लिनिक चलाने वाले हामिद के भाई खालिद ने अपने परिवार से वादा किया कि वह इस लड़ाई में साथ खड़ा है। वर्सोवा मेट्रो स्टेशन के पास जिस कॉलोनी में हामिद का परिवार रहता है, वहां उसके लौटने की खुशी में आज ईद जैसा माहौल है।

बात दे कि पाकिस्तान ने अंसारी को 2012 में भारतीय जासूस बताते हुए कैद कर लिया था। 2015 में एक सैन्य अदालत ने फर्जी पाकिस्तानी पहचान पत्र रखने के मामले में उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी। अंसारी की मां ने अपने बेटे की रिहाई के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार जताया है।

इश्क के चक्कर में जर्नी टू जेल

आप इसे बेवकूफी कहें या देसाई की भाषा में अंधा प्यार, उस समय 26 साल के हामिद एक पश्तून लड़की की तलाश में अफगानिस्तान से पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के कोहट में घुसे। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजिनियर हामिद इस औरत से ऑनलाइन मिले थे। घंटों की चैटिंग प्यार में बदली थी और हामिद ने फैसला कर लिया था कि किसी भी तरह पाकिस्तान जाना ही है।

– ईएमएस