गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ प्रयागराज कुंभ मेला 2019


प्रयागराज कुंभ मेला 2019 ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल कराते हुए सोमवार को समाप्त हो गया।
Photo/Twitter

लखनऊ। एक स्थान पर सबसे ज्यादा भीड़ एकत्र करने, सबसे बड़े स्वच्छता अभियान और सार्वजनिक स्थल पर सबसे बड़े चित्रकला कार्यक्रम के आयोजन के साथ प्रयागराज कुंभ मेला 2019 ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल कराते हुए सोमवार को समाप्त हो गया। कुम्भ में आज षिवरात्रि के मौके पर करीब दो करोड़ लोगों ने पवित्र संगम में पुण्य और आस्था की डुबकी लगायी।
सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकॉर्ड की तीन सदस्यीय टीम ने कुम्भ मेले का दौरा किया। उनकी उपस्थिति में 28 फरवरी से तीन मार्च के बीच चार दिन तक आयोजित हुई चित्रकला कार्यक्रम इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

Photo/Twitter

जानकारी के अनुसार, 28 फरवरी को लगभग 503 शटल बसें इन लोगों को लेने के लिए राजमार्ग पर रहीं। एक मार्च को इस कार्यक्रम में कई लोग शामिल हुए और कुंभ की सफाई के लिए 10,000 कर्मियों ने योगदान दिया। इस दौरान सभी ने साथ-साथ ही अपनी ड्यूटी की। 14 जनवरी को शुरू हुए पर्व का समापन चार मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर छठे और अंतिम शाही स्नान के साथ होगा। मेला प्रषासन के मुताबिक पिछले शाही स्नानों में 22 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई थी।

– ईएमएस