15 प्रीमियम ट्रेनों से फ्लेक्सी किराया खत्म, 32 में आंशिक छूट


रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों की संख्या घटने के कारण 15 प्रीमियम ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर खत्म करने का निर्णय लिया है।

भोपाल। रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों की संख्या घटने के कारण 15 प्रीमियम ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर खत्म करने का निर्णय लिया है वहीं 32 अन्य प्रीमियम ट्रेन में आंशिक राहत दी है।

रेलवे ने पश्चिम मध्य रेलवे के पूर्व जीएम गिरीश पिल्लई की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने फ्लेक्सी फेयर से संबंधित सभी जानकारी एकत्रित की। फ्लेक्सी फेयर से रेलवे की आय तो बढ़ी किंतु यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली है। रेलवे ने पिछले साल औसत मासिक बुकिंग 50% से कम रहने वाली 15 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर पूरी तरह खत्म कर दिया है। जिन ट्रेनों में 50% से ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं, उन ट्रेनों में 1.5 की तुलना में 1.4 का फ्लेक्सी फेयर लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से 101 प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को लाभ मिलेगा।

142 ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर

रेलवे ने 2016 में 44 राजधानी 46 शताब्दी 52 दुरंतो ट्रेन में फ्लेक्सी फेयर योजना शुरू की थी। इस योजना में केवल 10 फ़ीसदी सीटों पर ही सामान्य किराए पर यात्री यात्रा कर पाते थे। इसके बाद लगातार किराया हर 10 फ़ीसदी पर बढ़ता जाता था, जिस से किराया डेढ़ गुना तक हो जाता था। रेलवे ने अब 15 प्रीमियम ट्रेनों से पूरी तरह से फ्लेक्सी फेयर समाप्त कर दिया है।

– ईएमएस