साउथ कोरिया में ऑनलाइन खेल में धोखा देने पर भरें जुर्माना नहीं तो जाएं जेल


साउथ कोरिया में ऑनलाइन खेल में धोखा देने पर सजा का प्रावधान है और आप अगर जेल की सजा से बचना चाहते है तो जुर्माना भरना होगा।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। साउथ कोरिया में ऑनलाइन खेल में धोखा देने पर सजा का प्रावधान है और आप अगर जेल की सजा से बचना चाहते है तो जुर्माना भरना होगा। जुर्माना की रकम करीब 13 लाख रुपये है। खबरों के मुताबिक, साउथ कोरिया एक ऐसा देश है जहां गेम इंडस्ट्री प्रमोशन एक्ट के तहत किए गए एक नए संसोधन के अनुसार अगर आप अनएथिकल ऑनलाइन गेमिंग या बूस्टिंग करते हैं तो इसके लिए आपको 2 साल के लिए जेला जाना पड़ सकता है। या करीब 13 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

गेमिंग की भाषा में ‘बूस्टिंग’ उसे कहते हैं जब कोई प्लेयर बहुत जल्दी लेवल या एक्सपीरियंस प्राप्त कर लेता है। ये तरीका साउथ कोरिया में काफी प्रचलित हो गया है इसलिए सरकार को इसमें निगरानी रखनी पड़ रहा है। गेमिंग की दुनिया में बूस्टिंग के उदाहरण की बात करें तो ये तब होता है जैसे आप मैच के दौरान अपने दोस्त को विपक्षी टीम की ओर से खेलने के लिए कहते हैं और आप ही उसे मार देते हैं ताकि आपको कुछ रिवॉड्स जल्द मिल जाएं। या एक और उदाहरण की बात करें तो जैसे कोई बहुत ज्यादा अनुभवी प्लेयर एक मैच के दौरान एक बहुत कम अनुभवी प्लेयर की मदद के लिए ‘स्मर्फ’ (नया इंटरनेट अकाउंट) अकाउंट बनाता है। साउथ कोरिया में बूस्टिंग बिजनेस में तब्दील हो गया है। इसलिए साउथ कोरिया की इसे काफी गंभीरता से ले रही है।

– ईएमएस