विनाशक रूप ले सकता है ‘फनी चक्रवात’, पीएम मोदी ने प्रशासन से सतर्क रहने को कहा


प्रतिकात्मक तस्वीर (PC : downtoearth.org.in)

चक्रवाती तूफान फनी आगामी १२ घंटों में अति भीषण चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है। मौसम विभाग के अनुसार पोंडीचेररी के साथ तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में ३ मई तक स्थिति असामान्य रहेगी। २९ और ३० अप्रेल को भारी बारिश हो सकती है।

ईधर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चिंता जाहिर करते हुए प्रशासन को सभी आवश्यक कदम उठाकर सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। पीएम ने ट्वीट करके कहा कि उन्होंने अधिकारियों से बात की है और जरूरतमंदों को हर प्रकार की मदद करने को कहा है। उन्होंने सभी की सुरक्षा की कामना भी की।

 

उड़िसा राज्य डिजास्टर मेनेजमेंट के अनुसार दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में ११५ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसका असर निकटवर्ती राज्यों पर भी पड़ सकता है। सभी बड़े बंदरगाह जैसे मछलीपट्टम, कृष्‍णट्टनम, निमापट्नम, विशाखापट्नम, गंगावरम और काकीनंदा पर वोर्निंग सिग्नल नंबर २ लगा दिया गया है।

केरल के कुछ इलाकों में २९ और ३० अप्रेलको भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात तमिलनाडु नहीं पहुंचेगा लेनिक उसके असर से उत्तरी इलाकों में हल्की बारिश होगी।