पाकिस्तान ने ईद के अवसर पर भारत को दिया यह उपहार


(Photo Credit : thenews.com.pk)

भारत द्वारा पाकिस्तानी विमानों के लिए हवाई क्षेत्र में लगाए गए अस्थायी प्रतिबंध हटाने के निर्णय के बाद पाकिस्तान ने भी प्रतिबंध हटा लिया है। सोमवार की रात, भारत का पहला विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से होकर दिल्ली पहुंचा। यह फ्लाइट दुबई से दिल्ली की थी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की गई थी। इस कार्रवाई के बाद, पाकिस्तान ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के सभी 11 प्रवेश बिंदुओं को बंद कर दिया था। इन बिंदुओं की मदद से भारतीय विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करते थे। इन बिंदुओं के बंद होने के कारण, भारत और अन्य देशों सहित दक्षिण एशिया के देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ानों को लंबा सफर तय करना पड़ा।

पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए उनके हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने का प्रतिबंध हटा देने के बाद पहला विमान सोमवार को इस हवाई क्षेत्र से गुज़रते हुए दुबई से दिल्ली आया था ।

इस बारे में पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के महानिदेशक ने एक भारतीय अधिकारी से बात भी की। पाकिस्तान के CAA ने इंडिगो के अधिकारी से कहा कि मैं उड़ान की निगरानी कर रहा हूं, विमान सफलतापूर्वक उतरा है। उन्होने कहा ईद मुबारक हो …

इंडिगो के एक अधिकारी ने कहा, “पाकिस्तान ने सलाह दी है कि इस मार्ग पर उड़ान शुरू करने से पहले टेलेम की मदद से अधिक उड़ानें शुरू करना और परीक्षण उड़ान पास करना बेहतर होगा।” उनके अनुसार, दुबई-दिल्ली उड़ान का मार्ग सोमवार को दिया गया था।