डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत, डिनर में शामिल नहीं होंगे पूर्व पीएम मनमोहन


नई दिल्ली (ईएमएस)। भारत के दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया। ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के अलावा प्रमुख नेता भी उपस्थित रहे।

राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के अलावा अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के प्रमुख सदस्यों के अलावा ट्रंप परिवार के सदस्य भी थे, जिनमें ट्रंप की बेटी ओर सिनियर एडवाईजर इवांका ट्रंप भी थीं।

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से डिनर का आयोजन किया गया है। हालांकि इस डिनर में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह शामिल नहीं होंगे. सिंह ने पहले निमंत्रण स्वीकार कर लिया था, लेकिन उन्होंने इस भोज में शामिल होने में सोमवार को असमर्थता जाहिर की.

सूत्रों के अनुसार मनमोहन सिंह ने भोज में शामिल नहीं हो पाने को लेकर राष्ट्रपति कार्यालय से खेद जताया है. विपक्षी कांग्रेस इस बात को लेकर मोदी सरकार से नाराज है कि उसके शीर्ष नेताओं को भारत आए अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ परंपरा के अनुसार बैठक की अनुमति नहीं दी गई. लोकसभा में कांग्रेस के सदस्य अधीर रंजन चौधरी ने भी पार्टी के शीर्ष नेताओं को निमंत्रण नहीं दिए जाने के विरोध में भोज में शामिल नहीं होने का फैसला किया है.