फेसबुक अकाउंट को डीऐक्टिवेट करने की कीमत 70 हजार रुपये!


नीलामी की एक सीरीज में लोगों को अपने फेसबुक अकाउंट को एक दिन से लेकर एक साल तक के लिए बंद करने पर वास्तव में भुगतान किया गया।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। दुनिया में फेसबुक डेटा के लीक की खबरों के बीच एक नई खबर आ रही है। अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को बंद करना चाहते हैं और फेसबुक को अलविदा कहना चाहते है। तो आपको इसके लिए अच्छी खासी रकम मिल सकती है। फेसबुक प्लेटफॉर्म की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं और दुनियाभर में कई यूजर्स ऐसे हैं जिन्हें फेसबुक अब पहले जैसा सुरक्षित नहीं लगता। लेकिन रुकिए, क्या आपको यह बात पता है कि फेसबुक अकाउंट को डीऐक्टिवेट करने के लिए 1,000 डॉलर यानी कि करीब 70,000 रुपये की कीमत चुकानी पड़ सकती है। ऐसा शोधकर्ताओं का कहना हैं, जिन्होंने इस आंकड़े को पाने के लिए वास्तव में बोली लगाई। शोधकर्ताओं ने फेसबुक पर लोगों द्वारा बिताए जा रहे वक्त की रुपये में वैल्यू पता करने के लिए इस सवाल को दूसरी तरह से पूछा कि उन्हें अगर फेसबुक छोड़ने के बदले भुगतान किया जाए तो एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने या एक साल के लिए छोड़ने का कितना भुगतान चाहेंगे और इसकी बोली लगाई गई। नीलामी की एक सीरीज में लोगों को अपने फेसबुक अकाउंट को एक दिन से लेकर एक साल तक के लिए बंद करने पर वास्तव में भुगतान किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक यूजर्स ने अपने अकाउंट को एक साल के लिए डीएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर यानी 70,000 रुपये की डिमांड की।

शोध के मुख्य लेखक ओहियो स्थित केनयन कॉलेज के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जे कॉरिगन ने बताया, लोग फेसबुक पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं। हम इस वक्त की डॉलर में वैल्यू पता लगाना चाहते थे। बता दें कि फेसबुक के दुनिया भर में 2.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। मिडवेस्टन कॉलेज में 122 छात्रों के बीच फेसबुक छोड़ने के लिए लगाई गई नीलामी में एक दिन के लिए औसतन 4.17 डॉलर, एक हफ्ते के लिए औसतन 37 डॉलर की बोली लगी, जिससे एक साल का औसत 1,511 से 1,908 डॉलर रहा। वहीं, मिडवेस्टन शहर में 133 छात्रों और 138 वयस्कों के बीच लगाई गई बोली में छात्रों के समूह का सालाना औसत 2,076 डॉलर और वयस्कों के समूह का औसत 1,139 डॉलर रहा। इस प्रकार से संयुक्त औसत करीब 1,000 डॉलर सालाना रहा।

– ईएमएस