कोरोना अपडेट : केरल में 3 वर्षीय मासूम पोजीटीव पाया गया, इटली से लौटा था परिवार


प्रतिकात्मक तस्वीर। (PC : beteches.com)

भारत में कोरोना वायरस से संक्रतिम मरीजों का आंकड़ा 41 पर पहुंच गया है। सोमवार को खबर आई कि केरल में एक परिवार के तीन सदस्य कोरोना से संक्रमित पाये गये जिनमें तीन वर्षीय मासूम भी है।

बताया जा रहा है कि ये परिवार पिछले दिनों वाया दुबई इटली से लौटा था। परिवार को केरल के कलमसरी मेडिकल कॉलेज में ईलाज के लिये भर्ती कराया गया है।

केरल के स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने मीडिया को बताया कि तीन सदस्यों वाले इस परिवार ने भारत लौटने पर अपनी जांच नहीं कराई। हालांकि परिवार का दावा है कि उन्हें जांच कराने संबंधी किसी सूचना की जानकारी नहीं थी। ये लोग 29 फरवरी को इटली से स्वदेश लौटे थे।

उधर जम्मू-कश्मीर में जिन दो मरीजों के टेस्ट करवाये गये वे दोनों कोरोना के लिये पोजीटीव पाये गये हैं। दोनों ही मरीज ईरान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करके आये थे।

बता दें कि चीन के बाद इटली और ईरान कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूचि में हैं। अभी तक के पोजीटीव नतीजों से साफ हो रहा है ‌कि कोरोना प्रभावित देशों की ट्रावेल हिस्ट्री वाले यात्री ही कोरोना के लिये पोजीटीव पाय जा रहे हैं। ऐसे में ऐसे प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले लोग पहले तो स्वयं सर्तक रहें और ऐसे यात्रियों से आम लोग तब तक दूरी बनाकर रखें जब तक इनके टेस्ट नेगेटिव नहीं आते।