चीनी नौसेना की ७०वीं वर्षगांठ पर अंतरराष्ट्रीय समुद्री परेड में भाग लेंगे भारत के दो युद्धपोत


भारतीय नौसेना के दो पोत चीनी नौसेना की स्थापना की ७०वीं वर्षगांठ के मौके पर चीन के चिंगदाओ तट पर अंतरराष्ट्रीय समुद्री परेड में भाग लेंगे।
Photo/Twitter

नई दिल्ली । भारतीय नौसेना के दो पोत चीनी नौसेना की स्थापना की ७०वीं वर्षगांठ के मौके पर अगले सप्ताह चीन के चिंगदाओ तट पर अंतरराष्ट्रीय समुद्री परेड में भाग लेंगे। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी.के.शर्मा का कहना है कि भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) में भाग लेने के लिए रविवार को चिंगदाओ पहुंचेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का २३ अप्रैल को आईएफआर देखने का कार्यक्रम है। चीन के रक्षा प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने पिछले माह बताया था कि ६० से अधिक देश २३ अप्रैल को कार्यक्रम में शामिल होंगे।

आईएफआर नौसैन्य जहाजों, विमानों और पनडुब्बियों की परेड है और यह सद्भावना का प्रचार करने, सहयोग मजबूत करने और अपनी नौसैन्य क्षमताएं प्रदर्शित करने के लिए देशों द्वारा आयोजित की जाती है। भारत ने फरवरी २०१६ में विशाखापत्तनम के तट पर आईएफआर का आयोजन किया गया था जिसमें ५० देशों के करीब १०० युद्धपोतों ने भाग लिया था। एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि दोकलम गतिरोध के बाद पहली बार भारतीय युद्धपोत चीन जा रहे हैं।

– ईएमएस