चीन-रूस ने पाकिस्तान को जमकर लगाई फटकार


सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा आतंकी संगठन जैश के खिलाफ कार्रवाई न करने के कारण भारत ने उसके ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है।
Photo/Twitter

बीजिंग। चीन में 16वें रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन हुआ। बैठक के दौरान भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बुधवार को पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा आतंकी संगठन जैश के खिलाफ कार्रवाई न करने के कारण भारत ने उसके ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है।

Photo/Twitter

सुषमा ने चीन के साथ द्विपक्षीय बैठक में पुलवामा का मामला भी उठाया। बैठक के बाद सुषमा ने कहा कि आतंक के खात्मे के लिए पूरी दुनिया को एक साथ आना होगा। इस दौरान चीन और रूस ने पाक का नाम लिए बिना उसको फटकार लगाते हुए अपने अपनी हरकतों से बाज आने और आंतकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। बता दे कि भारत के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान द्वारा भारत के 2 लड़ाकू विमान गिरा कर बदला लेने का दावा करने के कुछ देर बाद ही चीन, रूस और फ्रांस ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए आंतक वाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

हालांकि चीन ने सुरक्षा परिषद के 21 फरवरी के उस बयान का समर्थन किया, जिसमें पुलवामा हमले को जघन्य और कायरतापूर्ण बताते हुए उसकी तीखी निंदा की गई थी। लेकिन एक दिन बाद ही चीन ने इस बयान में जैश के जिक्र को लेकर पाकिस्तान को दिलासा देने की कोशिश करते हुए कहा था कि यह एक सामान्य जिक्र है और किसी निर्णय का प्रतिनिधित्व करता।

– ईएमएस