2018 के टॉप 10 फूड आइटम में चिकन बिरयानी टॉप पर, दूसरे नंबर पर मसाला डोसा


क्या आप जानते हैं कि भारतीयों को सबसे ज्यादा क्या खाना पसंद कर रहे हैं? तो इसका जवाब है चिकन बिरयानी और मसाला डोसा।
Photo/Twitter
शाकाहारी खाना आर्डर करने वालों की संख्या में 19 प्रतिशत इजाफा

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि भारतीयों को सबसे ज्यादा क्या खाना पसंद कर रहे हैं? तो इसका जवाब है चिकन बिरयानी और मसाला डोसा। ये 2 फूड आइटम हैं जिन्हें ऑनलाइन सबसे ज्यादा ऑर्डर किया जाता है। इतना नहीं हैं कि सिर्फ यहीं 2 आइटम पसंद कर रहे हैं बल्कि शाकाहारी खाने की भी ऑनलाइन फरमाइश बढ़ी है। 2017 के मुकाबले 2018 में इसमें 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। फूड डिलीवर करने वाली कंपनी स्विगी ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें 2018 के टॉप 10 फूड आइटम के बारे में बताया गया है और उसी रिपोर्ट के मुताबिक लोग ऑनलाइन सबसे ज्यादा चिकन बिरयानी और मसाला डोसा ऑर्डर करते हैं। इस रिपोर्ट से अलग-अलग शहरों में लोगों के खाने की आदतों का पता चलता है। यह सर्वे रिपोर्ट 1 दिसंबर 2017 से 30 नवंबर 2018 तक स्विगी के जरिए ऑर्डर किए फूड पर आधारित है। इनमें दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नै, पुणे, अहमदाबाद, चंडीगढ़, कोयम्बटूर, जयपुर, कोच्चि, लखनऊ, नागपुर और कोलकाता को शामिल किया गया है।

शहरों के हिसाब से बात करें तो स्विगी पर सबसे ज्यादा शाकाहारी ऑर्डर अहमदाबाद से आया जबकि सबसे ज्यादा मांसाहारी खाने का ऑर्डर बेंगलुरु और हैदराबाद से किया गया। हालांकि सबसे ज्यादा ऑनलाइन फूड ऑर्डर देने वाले शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैदराबाद है। उसके बाद बेंगलुरु, फिर चेन्नई, फिर पुणे और पांचवे नंबर पर दिल्ली है। ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप पर जिस फूड आइटम को सबसे ज्यादा खोजा गया उस लिस्ट में पिज्जा, चिकन, बर्गर और केक शामिल है। वहीं, सबसे ज्यादा ऑर्डर की गईं डिशेज में पहले नंबर पर चिकन बिरयानी। उसके बाद मसाला डोसा, पनीर बटर मसाला, मटन बिरयानी, चिकन फ्राइड राइस, तंदूरी चिकन और दाल मखनी। भारतीयों की फेवरिट इंटरनैशनल डिश की बात करें तो इसमें चाइनीज, कॉन्टिनेंटल और इटैलियन का नाम आता है।

भारतीयों के पसंदीदा स्टार्टर में पहले नंबर पर है चिकन 65, फिर आता है तंदूरी चिकन, चिकन लॉलीपॉप और वेज मंचूरियन। टॉप ब्रेकफास्ट आइटम्स की बात करें तो यहां भी साउथ इंडियन फूड का बोलबाला रहा। ब्रेकफस्ट के तौर पर लोग सबसे ज्यादा मसाला डोसा, इडली, वडा, प्लेन डोसा, पूरी, पोंगल, पोहा और उपमा खाना और ऑर्डर करना पसंद करते हैं। वहीं, लंच में चिकन बिरयानी, मटन बिरयानी, वेज बिरयानी, पनीर बटर मसाला, मसाला डोसा, चिकन फ्राइड राइस, वेज फ्राइड राइस और दही चावल जबकि टॉप डिनर आइटम्स हैं। चिकन बिरयानी, पनीर बटर मसाला, तंदूरी चिकन, दाल मखनी, चिकन फ्राइड राइस, मटन बिरयानी, कढ़ाई पनीर और वेज फ्राइड राइस। मीठे में भारतीयों ने सबसे ज्यादा आइसक्रीम और गुलाब जामुन ऑर्डर किया। सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाले जूस आइटम की बात करें तो वॉटरमेलन यानी तरबूज का जूस, मौसमी, पाइनएपल और संतरा रहा।

– ईएमएस