दोबारा नहीं होंगे अर्थशास्त्र और भौतिकी के पेपर


सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर कक्षा 12 वीं की अर्थशास्त्र और भोतिकी की दोबारा परीक्षा होने की वायरल खबरों पर विराम लगा दिया है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोशल मीडिया पर कक्षा 12 वीं की अर्थशास्त्र और भोतिकी की दोबारा परीक्षा होने की वायरल खबरों पर विराम लगा दिया है। सोशल मीडिया पर खबर चल रही है कि कक्षा 12वीं के भौतिकी और अर्थशास्त्र के पेपर दोबारा किए जाएंगे। सीबीएसई ने इन खबरों को कोरी अफवाह बताया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने दोबारा परीक्षा करवाने का फैसला नहीं किया है। सीबीएसई की ओर से जानकारी जारी होने के बाद साफ हो गया है कि 12वीं इकोनॉमिक्स और फिजिक्स का पेपर दोबारा नहीं होगा और परीक्षार्थियों को अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

बोर्ड ने भी कहा कि इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और परीक्षाओं के सुचारु और निष्पक्ष आचरण में बोर्ड के साथ सहयोग करें। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई बोर्ड ने फिजिक्स का पेपर 5 मार्च और इकोनॉमिक्स का पेपर 27 मार्च को करवाया था। परीक्षा के बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है, जो कि पिछले साल के मुकाबले इस बार जल्दी जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि सीबीएसई ने परीक्षा के नतीजे जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। गौरतलब है कि इस साल 31,14,831 विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसमें 1819077 लड़के थे तो वहीं 1295754 लड़कियां थी। दिलचस्प बात ये रही कि इस बार 28 ट्रांसजेंडरों ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया था।

– ईएमएस