टीवी पर विज्ञापन देने में भी भाजपा ने मारी बाजी, कांग्रेस शीर्ष दस में भी नहीं


विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान टीवी पर होने वाले प्रचार की। टीवी में धुआंधार विज्ञापन दिखाने के मामले में भाजपा ने इस बार बाजी मार ली है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। दृश्य और श्रव्य दोनों में ही भारतीय जनता पार्टी अव्वल चल रही है। बात हो रही है 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान टीवी पर होने वाले प्रचार की। टीवी में धुआंधार विज्ञापन दिखाने के मामले में भाजपा ने इस बार बाजी मार ली है। भाजपा टीवी पर सबसे ज्यादा विज्ञापन दिखाने वाली नंबर वन ब्रॉन्ड बन गई है। ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) के नए आंकड़ों के मुताबिक 16 नवंबर को खत्म हुए हफ्ते में विमल पान मसाला पीछे हो गया। 10 से 16 नवंबर तक के हफ्ते के बीच टीवी पर विज्ञापन दिखाए जाने के मामले में भाजपा के बाद नेटफ्लिक्स और ट्रिवागो का नंबर है।

Photo/Twitter

बीते हफ्ते टीवी पर कुल 22099 बार भाजपा के विज्ञापन दिखाए गए, जबकि उसके बाद नेटफ्लिक्स का नंबर है जिसका विज्ञापन 12951 बार दिखाया गया। तीसरे नंबर पर ट्रिवागो है जिसका विज्ञापन इस अवधि में 12795 बार दिखाया गया। दिलचस्प बात यह है कि विज्ञापन दिखाने के मामले में कांग्रेस पार्टी टॉप 10 में भी नहीं है। चौथे नंबर पर संतूर साबून है जिसका विज्ञापन 11222 बार दिखाया है। इन 4 विज्ञापनदाताओं ने इस अवधि में टीवी पर 11 हजार से ज्यादा बार विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे दिए।

भाजपा इससे पहले सभी चैनलों पर विज्ञापन दिखाने के मामले में पिछले हफ्ते में दूसरे पायदान पर थी और इस बार वह पहले नंबर पर पहुंच गई। इस हफ्ते टीवी पर दिखाए गए विज्ञापन का हिसाब लगाया जाए तो पता चलेगा कि पहले स्थान पर पहुंची भाजपा (22099) और दूसरे स्थान पर नेटफ्लिक्स (12951) के बीच विज्ञापन दिखाने के मामले में करीब 10 हजार ज्यादा बार का अंतर है। देश के 5 राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं जिसमें कुछ जगह चुनाव हो चुके हैं और कई जगह होने वाले हैं। इसके बाद टॉप टेन में शेष 6 विज्ञापनदाताओं में डेटॉल लिक्विड साबुन (9487), वाइप (9082), कोलगेट डेंटल क्रीम (8938), डेटॉल टॉयलेट साबुन (8633), अमेजन प्राइम वीडियो (8031) और रुप मंत्रा आयूर फेस क्रीम (7962) है।

– ईएमएस