तीन दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग


भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग तीन दिन की भारत यात्रा पर गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग तीन दिन की भारत यात्रा पर गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं। भारत प्रवास के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भूटान की पंचवर्षीय विकास योजना सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पिछले माह पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर आए शेरिंग का स्वागत केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने किया। गुरुवार देर शाम विदेश सचिव विजय गोखले ने भूटान के प्रधानमंत्री से भेंट कर परस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री शेरिंग के लिए औपचारिक स्वागत समारोह का आयोजन किया जाएगा। शुक्रवार को उनके और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बातचीत होगी। सूत्रों ने बताया मुलाकात के दौरान भूटान की पंचवर्षीय विकास योजना सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों, लोगों के बीच संपर्क, आर्थिक विकास और पनबिजली पर सहयोग को लेकर बातचीत होनी है।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग के आने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया-पुरानी प्रगाढ़ मित्रता। भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्टर लोतेय शेरिंग का केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रसाद शुक्ल ने स्वागत किया। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्योते पर तीन दिन की भारत यात्रा पर आए हैं। भारत और भूटान आपस में राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष पूरा होने का जश्न मना रहे हैं।

– ईएमएस