भिलाई हादसा : सीईओ रवि हटाए गए, 2 वरिष्ठ अफसरों पर गाज


रायपुर/भिलाई । छत्तीसगढ़ के भिलाई इस्पात संयत्र में मंगलवार को हुए हादसे में सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को इस्पात संयंत्र के सीइओ एम. रवि को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है, साथ ही संयत्र के डीजीएम (एनर्जी) और जीएम (सेफ्टी) को भी निलंबित कर दिया है।

केंद्रीय इस्पात मंत्री, चौधरी वीरेंद्र सिंह ने संयंत्र में दुर्घटना स्थल का मुआयना करने के बाद संवाददाताओं को बताया कि इस हादसे के जांच के लिए इस्पात मंत्रालय ने एक जांच कमेटी बनाई है, जो पूरे घटना की जांच करेगी और सात दिनों के भीतर अपनी जांच रपट सौंपेगी।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को भिलाई स्थित इस्पात संयंत्र में हुए हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें सात संयंत्रकर्मियों सहित चार अग्निशमनकर्मी शामिल थे। हादसे में कई कर्मचारी बुरी तरह से घायल हो गए थे, जिन्हें सेक्टर-9 स्थित अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। देर शाम तक सात मृतकों की ही पहचान हो पाई थी, बाकी शवों की शिनाख्त के लिए डीएनए जांच कराई जा रही है, और उसके बाद ही परिवार वालों को शव सौंपे जाएंगे।

केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने भी कहा है कि नियमों के मुताबिक, मृतकों को मुआवजा दिया जाएगा। सूबे के मुख्यमंत्री ने भी बुधवार को घटनास्थल का जायजा लिया और घायलों से अस्पताल में मुलाकात की।

-आईएएनएस