शराब नहीं दी तो विमान में उत्पात मचाया, क्रू मेंबर पर थूका, आयरिश महिला को 6 माह की कैद


एयर इंडिया चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार करने वाली आयरिश महिला सिमोन बर्न्स को ब्रिटेन की एक अदालत ने जेल की सजा सुनाई।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। पिछले साल एयर इंडिया चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार करने वाली आयरिश महिला सिमोन बर्न्स को ब्रिटेन की एक अदालत ने छह माह की जेल की सजा सुनाई। इस महिला का एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें शराब देने से मना करने पर उसने क्रू से बदतमीजी की और क्रू मेंबर पर थूक दिया था। उसने गालियां भी दी थीं। यह विमान मुंबई से लंदन जा रहा था।
आरोपी महिला का नाम सिमोन बर्न्स है और वह 50 साल की है। फ्लाइट में उड़ान के दौरान महिला को नशे में पाए जाने के लिए कोर्ट ने 6 महीने की सजा और क्रू मेंबर के साथ धक्का-मुक्की करने के लिए 2 महीने की सजा सुनाई है। आरोपी महिला ने क्रू को अपशब्द बोलते हुए कहा था कि वह अंतरराष्ट्रीय वकील है। महिला मुंबई से लंदन की यात्रा कर रही थी।

सजा सुनाते समय जज ने कहा कि महिला का नशे में होना और ऐसा व्यवहार खतरनाक है। महिला ने क्रू मेंबर द्वारा शराब नहीं दिए जाने पर थूका भी था। जिसे जज ने बेहद अपमानजनक बताया। महिला को जेल की सजा के साथ ही जज ने कहा है कि उसने जिसके साथ गलत व्यवहार किया है, उसे 300 पाउंड का मुआवजा भी देना होगा। कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा गया कि, लंबी यात्रा के दौरान महिला वाइन की तीन बोतल पी चुकी थी। लेकिन इसके बावजूद वह चौथी बोतल की मांग कर रही थी। इस पर एयर इंडिया के एक क्रू मेंबर ने कहा कि जैसा व्यवहार उस आयरिश महिला ने किया वैसा उन्होंने अपने 34 साल के करियर के दौरान कभी भी नहीं देखा है।

घटना के बाद ही महिला के खिलाफ एक रिपोर्ट दर्ज की गई थी। महिला को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान उसे हिरासत में ले लिया गया था। यह घटना 10 नवंबर को सुबह 9:31 पर मुंबई से लंदन के लिए रवाना हुई फ्लाइट एआई-131 की है। यह विमान दोपहर एक बजे के करीब लंदन में उतरा। एयर इंडिया के मुताबिक महिला आयरलैंड की है। इस मामले में एयर इंडिया की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। यही नहीं एयरलाइन ने महिला यात्री की पहचान उजागर करने से भी इनकार कर दिया है।

– ईएमएस